बांदाः किसने कहा भारत के नव निर्माण में एकजुट होने की जरूरत 

जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए तथा एकता एवं अखंडता दिवस की शपथ दिलाई---

बांदाः किसने कहा भारत के नव निर्माण में एकजुट होने की जरूरत 


 जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए तथा एकता एवं अखंडता दिवस की शपथ दिलाई ,वहां उपस्थित समस्त कलेक्ट्रेट कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के नव निर्माण हेतु एकजुट होने की बहुत ज्यादा जरूरत है एवं शांति भाईचारा और परस्पर आदर का भाव ही मानवता की सच्ची पहचान है।

हमारा देश आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है तथा देश की एकता एवं अखंडता के लिए भी हम सजग हैं। उपस्थित लोगों से यह अपील किया कि राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता को बनाए रखें सरदार पटेल जी का स्वतंत्रता के बाद देश की रियासतों का एकीकरण करने में अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान था। इसीलिए इन्हें लौह पुरुष कहा गया। उन्होंने कहा कि कोई भी राष्ट्र की आर्थिक स्थिति तभी सुदृढ़ हो सकती है जब वहां कोई भी विध्वंस कारी शक्तियां न हो। उन्होंने कहा कि राष्ट्र हमारा बनेगा रहेगा सबसे पहले हम सभी लोगों को राष्ट्र के प्रति सोचना है । जब हमारा राष्ट्र रहेगा नहीं तो हमारा कोई अस्तित्व नहीं है।
  यह भी पढ़ें - चित्रकूट के बाल्मीकि आश्रम को लगेंगे विकास के पंख     
इसके उपरांत जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने संकट मोचन मंदिर जाकर महर्षि वाल्मीक जयंती के अवसर पर वाल्मीकि रचित रामायण के पाठ का शुभारंभ किया।और उनके उनके जीवन आदर्शों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महर्षि वाल्मीकि जी एक महान ऋषि थे जिन्होंने रामचरितमानस तथा सनातन मूल्यों को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है इस अवसर पर उन्हें हम शत शत श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं।

यह भी पढ़ें - खत्री पहाड़ : नंदबाबा की बेटी ने इस पर्वत को दिया था कोढी होने का श्राप

उन्होंने यह भी कहा कि आज सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की 145वीं जयंती है।और यह भी एक अद्भुत संयोग है कि आज बाल्मीकि जयंती भी है। और हम सभी लोग आज भारत की जिस सांस्कृतिक एकता का दर्शन करते हैं जिस भारत का अनुभव करते हैं उसे और जीवंत और ऊर्जावान बनाने का कार्य सदियों पहले आदिकवि महर्षि वाल्मीक जी ने ही किया था।

        स्थानीय संकट मोचन मंदिर में आयोजित सूचना जनसंपर्क विभाग के पंजीकृत दलों द्वारा गुंजन कला मंच तथा राम सिंह एंड लोकगीत पार्टी के कलाकारों के माध्यम से बाल्मीकि रामायण पाठ एवं भजन कीर्तन का आयोजन भी किया गया है और इस रामायण पाठ के माध्यम से आने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक करने का भी कार्य किया गया।
    कार्यक्रम में उपस्थित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुरेंद्र सिंह, उप निदेशक सूचना भूपेंद्र सिंह यादव,अपर जिला सूचना अधिकारी कु. शारदा सहित मंदिर के व्यवस्थापक कैलाश द्विवेदी एवं मंदिर के महंत उमा शंकर दास सहित श्रद्धालु भी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0