ललितपुरः पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देवगढ़ में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा

 पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र देवगढ़ में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए जमीन चिन्हित करना शुरू कर दिया है। करीब 15.5 करोड़ रुपये से पांच एकड़ जमीन पर यह ...

ललितपुरः पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देवगढ़ में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा

 पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र देवगढ़ में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए जमीन चिन्हित करना शुरू कर दिया है। करीब 15.5 करोड़ रुपये से पांच एकड़ जमीन पर यह हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। देवगढ़ में हेलीपोर्ट बन जाने से यह क्षेत्र सीधे दूसरे शहरों से जुड़ जाएगा और यहां पर्यटन में तेजी आएगी।

यह भी पढ़े:दो गैंगस्टरों द्वारा अवैध रुप से अर्जित की गई 72 लाख 78 हजार की सम्पत्ति कुर्क 


देवगढ़ पर्यटन के मामले में पूरे देश में जाना जाता है। यहां प्राचीन दशावतार मंदिर और मूर्तियां हैं। जैन धर्म के भी कई प्राचीन मंदिरों की शृंखला है। सैकड़ों वर्ष पुरानी मूर्ति कला का यहां संग्रह है। इस क्षेत्र में विंध्यांचल पहाड़ी में बौद्ध धर्म के कर्म चिन्ह मौजूद हैं। पहाड़ी में बौद्ध धर्म की कई कलाकृतियां भी अंकित हैं। वहीं से सटकर बेतवा नदी प्रवाहित होती है। इससे पहाड़ों और नदी का अनूठा संगम पर्यटकों को आकर्षित करता है। देवगढ़ की पहाड़ी से देखने पर यह विशाल नदी एक पतली रेखा के रूप में दिखाई देती है। नदी में स्टीमर से विंध्यांचल पर्वत के घने जंगल का अनुपम दृश्य देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े:नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले, एचयूएल के दो कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा

पर्यटकों को लुभाने के लिए इस क्षेत्र में ऐसे कई स्थान हैं, लेकिन उचित व्यवस्था न होने के कारण वे यहां आने से कतराते हैं। देवगढ़ में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए अब शासन ने यहां 15.5 करोड़ रुपये की लागत से एक हेलीपोर्ट बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन से मांगा है। जिला प्रशासन जमीन चिन्हित करने में जुटा है। जमीन चिन्हित होने के बाद इसे शासन स्तर पर भेजा जाएगा। देवगढ़ में हेलीकॉप्टर उतरने से यहां अधिक संख्या में पर्यटक आने शुरू होंगे, इससे क्षेत्र के लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इस बारे में पर्यटन अधिकारी/सचिव जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद हेमलता का कहना है कि देवगढ़ क्षेत्र में हेलीपोर्ट बनाने का प्रस्ताव शासन ने मांगा है और जमीन चिन्हित करने को कहा है। जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है। 

यह भी पढ़े:छात्र छात्राओं ने माता सीता व श्री राम की छवि व उनके आदर्शों को वेशभूषा के माध्यम से धरातल में उकेरा

बताते चलें कि हेलीपोर्ट एक निश्चित आधार संचालन है जो सीमा शुल्क, रखरखाव, ईंधन बंकरिंग और आग दमन सहित कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। दूसरी ओर, हेलीपैड केवल एक निर्दिष्ट क्षेत्र है जहां एक हेलीकॉप्टर सुरक्षित रूप से उतर सकता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0