उप्र में चित्रकूट, महोबा समेत इन 40 जिलों में मौसम का अलर्ट, बिपरजॉय का असर

बिपरजॉय के चलते मौसम में आए बदलाव का असर उत्तर प्रदेश में भीषण बारिश के रूप में दिखने लगा है। यह ....

उप्र में चित्रकूट, महोबा समेत इन 40 जिलों में मौसम का अलर्ट, बिपरजॉय का असर

बिपरजॉय के चलते मौसम में आए बदलाव का असर उत्तर प्रदेश में भीषण बारिश के रूप में दिखने लगा है। यह बारिश का दौर फिलहाल जारी रहने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश के बारिश को लेकर अलर्ट किया है। मौसम विभाग द्वारा गुरुवार को भी 42 जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अभी 72 घंटे तक साइक्लोन का असर जारी रहेगा। तेज हवाएं भी चलेंगी।

यह भी पढ़ें - बांदा में भी दिखा गुजरात के चक्रवात बिपरजॉय का असर, 8 घंटे मूसलाधार बारिश

लखनऊ मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर की वजह से उत्तर प्रदेश में करीब तीन दिन पहले मानसून एंट्री कर सकता है। हालांकि अभी 72 घंटे तक बिपरजॉय के असर से तेज हवाएं और बारिश का दौर जारी रहेगा।



मौसम विभाग ने बताया कि पहले मानसून 29 जून तक आने की उम्मीद थी लेकिन अब 26 जून तक उत्तर प्रदेश में एंट्री कर सकता है बिपरजॉय साइक्लोन मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के ऊपर से गुजर चुका है। मगर इसके गुजरने के बाद भी अभी तीन दिन तक ये उत्तर प्रदेश में बारिश का कारण बना रहेगा।

बिपरजॉय के असर से उप्र के राजधानी लखनऊ, कानपुर, मैनपुरी में गुरुवार सुबह तक बारिश होती रही। वहीं प्रदेश में पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी और प्रयागराज में बारिश नहीं हुई इसलिए यहां का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के करीब बना रहा।

कानपुर में दिखा बिपरजॉय के असर

बिपरजॉय का सबसे ज्यादा असर से कानपुर में देखने को मिल रहा है। यहां बुधवार से गुरूवार तक 24 घंटे लगातार बारिश हुई। इस दौरान रिकार्ड 115 मिमी. से अधिक बारिश हुई। वहीं साइक्लोन के असर से मैनपुरी में जोरदार बारिश हुई। यहां 24 घंटे में 105 मिमी. तक बादल बरसे।

31 जिलों में जमकर बरस सकते हैं बदरा

मौसम में आए बदलाव के चलते प्रदेश के 31 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इनमें कन्नौज में 38 मिमी, हरदोई में 32, इटावा में 11, अलीगढ़ में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। कानपुर नगर, कानपुर देहात, झांसी, औरैया, महोबा, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, जालौन, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में तेज बारिश हो सकती है। वहीं बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, इटावा, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, रायबरेली,सुलतानपुर, अयोध्या, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, मऊ, बलिया, अंबेडकरनगर में भी कहीं-कहीं बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर, कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कही ये बड़ी बात

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0