बुन्देलखण्ड का वृन्दावन : पन्ना के जुगुल किशोर मुरलिया में हीरा जड़े हैं

कृष्ण भक्तों के लिये बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पन्ना में स्थित श्री जुगुल किशोरजी का मंदिर वृन्दावन से कम नहीं है..

बुन्देलखण्ड का वृन्दावन : पन्ना के जुगुल किशोर मुरलिया में हीरा जड़े हैं

पन्ना, 

कृष्ण भक्तों के लिये बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पन्ना में स्थित श्री जुगुल किशोरजी का मंदिर वृन्दावन से कम नहीं है। यह अनूठा मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र है। मंदिर में विराजे राधा कृष्ण की जोड़ी के अलौकिक दर्शनों के लिये प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, कहा जाता है कि सदियों पुराने इस भव्य मंदिर में जब भगवान श्री कृष्ण की अलौकिक प्रतिमा प्रतिष्ठित कराई गई थी उस समय श्री कृष्ण की मुरलिया में बेशकीमती हीरे जड़े गये थे। इसको लेकर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में यह भजन हर किसी की जुबान में रहता है कि ‘पन्ना के जुगुल किशोर मुरलिया में हीरा जड़े हैं। 

जन्माष्टमी पर्व को देखते हुये श्री जुगुल किशोर मंदिर को जहां आकर्षक ढंग से सजाया गया है वहीं मंदिर परिसर के चारों ओर साफ-सफाई, पुताई कर मंदिर को स्वच्छ व सुन्दर बनाया गया है। रात्रि के समय मंदिर की सुन्दरता में चार चांद लगाने के लियें विद्युत लडिय़ां भी लगाई गई हैं। मंदिर में 19 अगस्त को रात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण जी का जन्म बड़े धूमधाम तरीके से मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें - प्राकृतिक झरना का अद्भुत दृश्य आकर्षण का केन्द्र बना, आप भी अनोखे दृश्य का आनंद लें

इस जन्मोत्सव को लेकर मंदिर समिति एवं जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्थायें की गई हैं। वहीं पुलिस बल भी सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी संख्या में मौजूद रहेगा। जन्माष्टमी की एक-दूसरे को बधाई देकर अपनी आस्था और उत्साह का इजहार कर रहे हैं। बताया जाता है कि जुगुल किशोरजी मंदिर का निर्माण तत्कालीन पन्ना नरेश हिन्दूपत द्वारा कराया गया था। समूचे बुन्देलखण्ड में यह मंदिर कृष्ण भक्तों की आस्था का केन्द्र है। इसे बुन्देलखण्ड के वृन्दावन की संज्ञा दी जाती है।

  • कार्यक्रम का विवरण

बैठक में बताया गया कि श्री जुगल किशोर जी मन्दिर में 19 अगस्त को रात्रि 12 बजे श्री कृष्ण उत्सव मनाया जायेगा। वहीं मन्दिर प्रांगण में 20 अगस्त को 3.30 बजे से 6.30 बजे तक दधिकांदो एवं भजन कीर्तन का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।  20 अगस्त को ही भगवान श्री कृष्ण जी की शयन आरती के बाद रात्रि 10.30 बजे से भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। छठी का कार्यक्रम 24 अगस्त को शाम 7 बजे आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें - पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-142 ने 02 शावकों को दिया जन्म

यह भी पढ़ें - रेंज ऑफिसर की हत्या करने वाले हाथी रामबहादुर ने अपने महावत को मौत के घाट उतारा

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2