मोहर्रम के जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं होगा, ताजिया की ऊंचाई कम रखें

आगामी मोहर्रम के पर्व पर निकाले जाने वाले जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग न किया जाए और ज्यादा ऊंचाई...

मोहर्रम के जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं होगा, ताजिया की ऊंचाई कम रखें

बांदा, 

आगामी मोहर्रम के पर्व पर निकाले जाने वाले जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग न किया जाए और ज्यादा ऊंचाई वाले ताजिया न बनाए जाएं। शांति एवं कानून व्यवस्था प्रभावित करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। परंपरागत से त्योहार को मंनाए। किसी तरह की नई परंपरा की शुरुआत न की जाए। यह बात जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल और पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक के दौरान कहीं ।

जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा जिस तरह अपने जनपद में गंगा-जमुनी तहजीब की परम्परा रही है उसे बनाये रखा जाए। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन आपके साथ हैं। हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हो, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किये जायें। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए।

यह भी पढ़ें- बांदाः इन मांगों को लेकर दृष्टिहीन छात्रों ने सड़क पर लगाया जाम

उन्होंने निर्देशित किया कि अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका अभियान चलाकर शहर में विचरण कर रहे अन्ना गौवंश एवं सुअरों को बाडे में बन्द करायें। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वे एक बार पुनः अपने क्षेत्र के जुलूस मार्गों का एवं ताजिया रखे जाने वाले स्थानों का निरीक्षण अवश्य करें। गत वर्षों की भांति ताजिये की लम्बाई इत्यादि का ध्यान रखा जाए, अधिक ऊचाई से ताजिये न रखें। उन्होंने साफ-सफाई एवं पेयजल आपूर्ति के लिए निर्देशित किया। विद्युत विभाग को विद्युत आपूर्ति बहाल रखने तथा जुलूस वाले मार्ग में विद्युत तारों को तत्काल ठीक कराने को कहा।



बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने कहा कि जुलूस में किसी भी अस्त्र शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जायेगा तथा किसी विवादित स्थान पर ताजिया न रखें, जिससे किसी प्रकार का विवाद न हो। जुलूस निर्धारित एवं पम्परागत रूटों पर ही निर्धारित समय से निकालें। जुलूस में अधिक विलम्ब न होने पाये। सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सअप इत्यादि केे माध्यम से बिना पढे हुए एवं आपत्तिजनक पोस्ट किसी भी दशा में नही डालें, इस पर विशेष निगरानी रखी जा रही है, ऐसा करने पर यदि किसी प्रकार की समस्या व भ्रान्ति उत्पन्न होती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आपत्तिजनक गानों का गायन न किया जाए। जुलूस में अपने-अपने वालेन्टियर्स तैयार कर तैनात करें तथा डीजे की आवाज सीमित एवं डीजे की हाइट भी कन्ट्रोल में होनी चाहिए जो कि रास्ते में आने वाले तारों को न टच करें।



बैठक में अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीनिवास मिश्रा, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त पुुलिस क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, नगर मजिस्टेªट राजेश कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकरी तथा शान्ति समिति के सदस्य एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- "शहीद पत्रकार सुरेश चंद्र गुप्ता के अतुल्य बलिदानों को पत्रकारों का सहृदय नमन" : दिनेश निगम दद्दा जी

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0