जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विवि चित्रकूट में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ

ऋषि पंचमी के पावन पर्व पर जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट एवं केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय...

जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विवि चित्रकूट में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ

आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा" विषय पर सात सितम्बर काे होगी त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी

तैयारियों में जुटा विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन

चित्रकूट। ऋषि पंचमी के पावन पर्व पर जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट एवं केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में ’आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा’ विषय पर त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 7, 8 एवं 9 सितंबर को चित्रकूट होगा।

जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शिशिर कुमार पांडेय ने बताया कि ’आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा’ विषय पर आयोजित होने वाले त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता दिव्यांग विश्वविद्यालय के आजीवन कुलाधिपति जगदगुरू स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज करेंगे। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में देश के महामहिम उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मौजूद रहेंगे। चित्रकूट में होने जा रहे त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में उपराष्ट्रपति का आगमन होने की वजह से विश्वविद्यालय के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी है। उन्हाेंने बताया कि डीएम शिवशरण अप्पा और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने अपर जिलाधिकारी उमेश चंद्र निगम, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सौरभ यादव,तहसीलदार वाचस्पति सिंह,नगर पालिका के ईओ लालजी यादव,विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता आर के यादव आदि अधीनस्थ अधिकारियों के साथ दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय का भ्रमण कर उपराष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

यह भी पढ़े : कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर कमिश्नर और डीआईजी ने सुरक्षा का लिया जायजा

जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट के कुलपति प्रो. शिशिर कुमार पांडेय ने 7, 8 व 9 सितंबर को चित्रकूट में त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चित्रकूट केवल धर्म की नगरी नही तपस्या और अध्यात्म की नगरी है।प्रभु श्री राम ने चित्रकूट में 12 वर्ष तक तपस्या कर लोक जीवन को जिया है। इसी चित्रकूट में अत्रि,सरभंग आदि ऋषियों ने कठिन तपस्या की है। उन्होंने बताया कि सात सितंबर को ऋषि पंचमी है। मानव कल्याण में सारा जीवन और ज्ञान लगाने वाले सप्त ऋषियों को याद करने एवं सप्त ऋषियों के महत्व को बताने के लिए त्रिदिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट के अष्टावक्र सभागार में होगा। जिसका शुभारंभ देश के महामहिम उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा किया जायेगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग के अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के सदस्य तरूणेश जी बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहेंगे।

शुक्रवार को मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी व डीआईजी अजय कुमार सिंह ने डीएम शिवशरणप्पा जीएन व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में उप राष्ट्रपति के आगमन पर सुरक्षा के मद्देनजर आरोग्यधाम में बने हेलीपैड व हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल वीआईपी मार्ग का निरीक्षण किया। जगद्गुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय सीतापुर में आयोजित कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर जायजा लिया। भ्रमण दौरान सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम एफआर उमेश चंद्र निगम, एसडीएम सदर पूजा साहू व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इसके अलावा अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन भानु भास्कर की अध्यक्षता एवं आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जी०एन० तथा पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में महामहिम उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के जगदगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट में आयोजित ’आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग को लेकर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व सुरक्षा बलों के साथ ब्रीफिंग रामायण मेला सीतापुर में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग में बड़ी कार्रवाई, 26 चिकित्सकों की बर्खास्तगी के निर्देश

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि जो काम छोटा होता है उसे सूक्ष्म मानकर हम लोग कमजोर हो जाते हैं ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतिम पक्ति में खड़ा आरक्षित भी सतर्क रहे। यह हम लोगों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम चुनौती सड़क की होती है सड़क पर यह देखें की कोई विस्फोटक, बिजली का तार गैस सिलेंडर व अन्य विस्फोटक वस्तु नहीं है। उन्होंने कहा कि वीआईपी के आने पर सभी सचेत रहते हैं लेकिन जाते समय सचेत नहीं रहते हैं यह हम लोगों की बहुत बड़ी भूल है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0