डीएम ने भूमि अधिग्रहण के प्रगति की समीक्षा कर दिए निर्देश

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में राम वनगमन मार्ग पैकेज-5 के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रगति...

डीएम ने भूमि अधिग्रहण के प्रगति की समीक्षा कर दिए निर्देश

कहा कि शीघ्र निस्तारित करें अंश निर्धारण और वरासत की लंबित पत्रावलि 

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में राम वनगमन मार्ग पैकेज-5 के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रगति, परिसंपत्तियों आदि के मूल्यांकन, वन विभाग को भूमि प्राप्त किए जाने की समीक्षा, सिटी डेवलपमेंट प्लान, डिफरेंस कारीडोर, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे लिंक मार्ग के भूमि अधिग्रहण, अंश निर्धारण के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : आयोग द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को बांटे गए नियुक्ति पत्र

जिलाधिकारी ने राम वनगमन मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रगति में लेखपालों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में किसानों का द्वारा अंश निर्धारण अभी तक प्रस्तुत नहीं किया गया है वह तत्काल अंश निर्धारण जमा करें। ताकि किसानों से बैनामा कराकर धनराशि का भुगतान किया जा सके। उन्होंने तहसीलदार कर्वी व राजापुर को निर्देश दिए कि लेखपालों को लगाकर अंश एवं कर निर्धारण को कराया जाए। उन्होंने बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी को निर्देश दिए कि सिओ चकबंदी, एसीओ चकबंदी के पास जिन किसानों की वरासत की पत्रावली लंबित है उनका तत्काल निस्तारण कराया जाए। चकबंदी से संबंधित गांव का मौके पर जाकर निस्तारण करें। जिन गांवों के काश्तकार बाहर रहते हैं उनसे संबंधित तहसीलदार संपर्क कर भूमि अधिग्रहण कराएं। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित गांवों के लेखपालों को प्रतिदिन का कास्तकारों के अंश निर्धारण का लक्ष्य दिया जाए। प्रभागीय वनाधिकारी से कहा कि जो वन विभाग की भूमि राम वनगमन मार्ग में पड़ रही है उसमें संबंधित एसडीएम से संपर्क कर भूमि की व्यवस्था की जाए। डिफ्रेंस कारीडोर की भूमि अधिग्रहण के संबंध में विस्तृत समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारी एवं बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी को निर्देश दिए कि इसमें प्रगति कराए। माइक्रो प्लान बनाकर संबंधित ग्रामों में शिविर भी लगाएं। एडीएम से कहा कि प्रतिदिन भूमि अधिग्रहण की प्रगति की समीक्षा करें। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के विस्तारित सड़क निर्माण कार्य के लिए संबंधित गांवों के काश्तकारों को चिन्हित कर भूमि का बैनामा कराया जाए। 

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का फार्मेसी संस्थान राज्य विश्वविद्यालय में 'प्रथम'

बैठक में एडीएम उमेश चन्द्र निगम, सदर एसडीएम सौरभ यादव, राजापुर एसडीएम प्रमोद कुमार झा, एसडीएम मानिकपुर पंकज वर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी एमएल वर्द्धन, एक्सईएन लोनिवि प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, खनिज अधिकारी सुधाकर सिंह, तहसीलदार कर्वी वाचस्पति सिंह सहित संबंधित अधिकारी, लेखपाल व कानूनगो मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : कानपुर : करोड़ों की जमीन मामले में प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित को भेजा गया जेल : पुलिस उपायुक्त पूर्वी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0