सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रों द्वारा जय श्रीराम के नारे लगाने का मामला गर्माया

शहर के सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रों द्वारा जय श्रीराम के नारे लगाने और प्रबंधन द्वारा छात्रों को सस्पेंड करने का मामला...

सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रों द्वारा जय श्रीराम के नारे लगाने का मामला गर्माया

बाल आयोग के सदस्य ने कहा जरूरत पड़ी तो बाल आयोग अपनी जांच टीम भेजेगा सागर

शहर के सेंट जोसेफ स्कूल में छात्रों द्वारा जय श्रीराम के नारे लगाने और प्रबंधन द्वारा छात्रों को सस्पेंड करने का मामला अब गर्माता जा रहा है। दूसरे दिन मंगलवार को भी जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक जांच के लिए स्कूल पहुंचे। मामले में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के सदस्य ओंकार सिंह ने कहा है कि मिशनरी स्कूलों में भारत माता की जय, जय श्रीराम के नारों को लेकर आए दिन शिकायतें आती रहतीं हैं, मानो इन स्कूलों ने नारों पर प्रतिबंध लगा दिया हो। जय श्रीराम बोलना कोई गुनाह नहीं है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से झांसी भी जुड़ेगा, दिल्ली और लखनऊ से जुड़ने का मिलेगा नया रास्ता

मामले में बाल आयोग ने कलेक्टर को नोटिस देकर जांच रिपोर्ट मांगी है, जरूरत पड़ी तो बाल आयोग अपनी जांच टीम सागर भेजेगा। वहीं अब स्कूल प्राचार्य मौली थॉमस ने भी मीडिया के सामने अपना पक्ष रखा हैं, उन्होंने कहा कि एक छात्र को अनुशासनहीनता के चलते सस्पेंड किया गया था। इस तरह की यहां कोई घटना नहीं हुई है। इन सब हंगामों के बीच शिकायतकर्ता परिजन और बच्चों ने चुप्पी साध ली है, कोई भी अब इस घटना के संबंध में चर्चा नहीं करना चाह रहा है। इसे स्कूल प्रबंधन का दबाव कहा जाए या कोई राजनीति।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में रोड रोलर से टकराई बाइक, दो युवकों की मौत

गौरतलब है कि विगत दिनों सेंट जोसेफ स्कूल प्रबंधन पर अभिभावकों ने आरोप लगाए थे कि स्कूल में लंच के दौरान बच्चों ने मजाक में जय श्रीराम के नारे लगाए तो स्कूल प्रबंधन ने दर्जनों छात्रों को सस्पेंड कर दिया था। क्रिश्चियन स्कूल में जय श्रीराम के नारे और बच्चों के सस्पेंड होने की खबर के बाद हिंदु संगठनों सहित एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जताई और स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग की। मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग के द्वारा नोटिस जारी किया गया। जिसके बाद बाद सोमवार को जिला प्रशासन के अधिकारी जांच करने के लिए स्कूल पहुंचे थे। जिला शिक्षा अधिकारी और एसडीएम सपना त्रिपाठी ने स्कूल प्रबंधन से चर्चा की।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना देगी, युवाओं के सपनों को पंख

सोमवार को ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने स्कूल गेट पर पहुंचकर प्रदर्शन किया था। कार्यकर्ता गेट पर बैठकर नारेबाजी करते रहे और स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल में तीन थानों की पुलिस और पुलिस के आला अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ तैनात रहे।

मामले में स्कूल प्रबंधन ने सफाई दी है शुक्रवार को 10वीं के कुछ बच्चे अपनी विंग से मिडिल स्कूल की विंग में चले गए थे, जिसके बाद वहां मौजूद टीचर ने उन्हें समझाइश देकर वापस जाने का बोला। टीचर ने जैसे ही बच्चों से गो बैक कहा, तो बच्चों ने भी गो-बैक, गो-बैक चिलाते हुए हूटिंग शुरू कर दी। इस मामले की टीचर ने शिकायत की थी। इसके बाद एक बच्चे को अनुशासन हीनता के कारण 3 दिन के लिए सस्पेंड किया गया है। जय श्रीराम या कोई दूसरे नारे स्कूल में नहीं लगाए गए हैं।

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0