बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से झांसी भी जुड़ेगा, दिल्ली और लखनऊ से जुड़ने का मिलेगा नया रास्ता

बुंदेलखंड बिना झांसी के अधूरा है। सरकार ने 5 जिलों को जोड़कर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बना दिया लेकिन इससे झांसी को...

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से झांसी भी जुड़ेगा, दिल्ली और लखनऊ से जुड़ने का मिलेगा नया रास्ता

बुंदेलखंड बिना झांसी के अधूरा है। सरकार ने 5 जिलों को जोड़कर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बना दिया लेकिन इससे झांसी को नहीं जोड़ा गया। जिससे और यहां के लोग अपने आप को उपेक्षित समझ रहे थे। लोग बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से झांसी को भी जोड़ने की लगातार मांग कर रहे थे। अब उनकी यह इच्छा पूरी होगी, सरकार जल्दी ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से झांसी को भी जोड़ देगी। जिससे झांसी को दिल्ली और लखनऊ से जुड़कर एक और नया रास्ता मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में सफर करने वालों की सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम, तैनात हुए सेना व पुलिस के जवान

चित्रकूट से इटावा तक 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 16 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया था। इससे बुंदेलखंड के चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर व जालौन जनपद सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। झांसी को भी इस मार्ग से जोड़े जाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी, जो अब पूरी होने जा रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से अभी तक बुंदेलखंड के पांच जिले जुड़े हुए हैं।

expressway

अब इससे झांसी को जोड़ा जाएगा। इसके लिए उप्र एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए स्थानीय प्रशासन से तीन स्थानों के विकल्प मांगे गए हैं। इनमें से एक के जरिये झांसी को एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बाद अब सात एक्सप्रेस वे बनने वाले हैं, जानिये इनके बारे में

मंडलायुक्त व जिलाधिकारी से झांसी जनपद को एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए तीन स्थानों को वरीयता क्रम में चिह्नित करते हुए प्रस्ताव मांगा है। इन स्थानों का यूपीडा की ओर से भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद झांसी को एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - यूपी का पहला ग्लास स्‍काईवॉक चित्रकूट में बनेगा, जानिये इसकी विेशेषता

झांसी के बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाने से डिफेंस कॉरिडोर के काम के तेजी पकड़ने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। डिफेंस कॉरिडोर गरौठा तहसील में विकसित किया जा रहा है। गरौठा से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे नजदीक है। ऐसे में गरौठा क्षेत्र को डिफेंस कॉरिडोर से जोड़ने की प्रबल संभावनाएं जताई जा रहीं हैं। इस बारे में उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी का कहना है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे झांसी से जुड़ जाने से यहां तेजी से विकास होगा। खासतौर पर डिफेंस कॉरिडोर के काम में तेजी आएगी।

अभी इस तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुडे है 7 शहर

1. चित्रकूटः चित्रकूट के लोग गोंड़ा से सीधे अपने सफर की शुरुआत करते हैं। चित्रकूट के भरतकूप में उन्‍हें पहला कट 4 किमी पर मिला है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे आगे चलकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ जाता है। 

2. बांदाः बांदावासी मनोखर से एक्‍सप्रेसवे पर आते हैं। चित्रकूट के गोंड़ा से बांदा के महोखर तक एक्‍सप्रेसवे की दूरी 50.49 किलोमीटर है। बिसंडा में भी उन्‍हें कट मिला है। दिल्‍ली, लखनऊ, कानपुर हो या चित्रकूट धाम जाना हो, उनका रास्‍ता सीधा हो गया।

3. महोबाः जिले के लोग कौहारी गांव से बुंलेखंड एक्‍सप्रेसवे पर आ सकते हैं। चित्रकूट से यहां तक की दूरी 50.3 किमी है। इसके बाद वो आगे एक्‍सप्रेसवे से ही लखनऊ और दिल्‍ली जा सकते हैं।

4. हमीरपुरः हमीरपुरवासी बोलीखरका गांव से एक्‍सप्रेसवे से जुड़ सकते हैं। चित्रकूट से यहां तक की दूरी करीब 50.3 किमी है। फिर लखनऊ और दिल्‍ली का आगे का रास्‍ता सीधा हो जाता है।

5. औरैयाः जिले के लोग बखरिया से बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर आ सकते हैं।

6. जालौनः जिले के लोग डकोर, उरई और छिरिया से एक्‍सप्रेसवे से कनेक्‍ट हो सकते हैं।

7. इटावाः  इटावावासी ककराही और ताखा में एक्‍सप्रेसवे से जुड़ सकते हैं।

इसी तरह झांसी को भी बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे से कनेक्‍ट किया जायेगा। गरौठा से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे नजदीक है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में सफर करने वालों को बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, बुंदेली कला संस्कृति भी दिखाई देगी

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

 एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइटbundelkhandnews.com को।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1