लापरवाही की हद हो गई, शव की आंख कुतर गए चूहे, मानव अधिकार आयोग ने मांगा जवाब

जिले के आमेट गांव के मोती पिता बारेलाल गौंड के शव को पोस्टमार्टम कक्ष में रखा गया था। कक्ष में रखे दोनों...

लापरवाही की हद हो गई, शव की आंख कुतर गए चूहे, मानव अधिकार आयोग ने मांगा जवाब

सागर जिले के आमेट गांव के मोती पिता बारेलाल गौंड के शव को पोस्टमार्टम कक्ष में रखा गया था। कक्ष में रखे दोनों फ्रीजर खराब होने के कारण शव को खुले में ही रख दिया गया था। अगले दिन सुबह जब पोस्टमार्टम के लिये डाक्टर पहुंचे, तो शव की एक आंख नहीं थी, उससे खून निकल रहा था। पता चला है कि यहां रखे शव की आंख चूहे कुतरकर खा गए। यह देख मृतक के परिजनों ने आपत्ति जताई और हंगामा करना शुरू कर दिया। इस सम्बन्ध में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने जिला अस्पताल सागर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण की खुदाई में निकल रही है देवी-देवताओं की प्राचीन और आकर्षक मूर्तियां 

जानकारी के मुताबिक आमेट गांव निवासी 32 वर्षीय मोती पिता बारेलाल गौंड को मंगलवार देर शाम अचेत अवस्था में जिला अस्पताल में लाया गया था। मोती मंगलवार को धवा गांव में खेती-किसानी का काम कर रहा था, तभी वह अचेत हो गया। परिजनों को पता चलने पर वे उस जिला अस्पताल ले कर आए। यहां डाक्टर ने परीक्षण उपरांत मोती को मृत घोषित कर दिया।

eyes damage

इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए पीएम कक्ष भेजा गया। पीएम कक्ष में शव रखने के लिए दो फ्रीजर हैं, लेकिन दोनों के खराब होने की वजह से शव को टेबल पर रख दिया। शव रात भर पीएम कक्ष के टेबल पर रखा रहा। सुबह जब पीएम के लिए डा. देवेश पटैरिया कक्ष में पहुंचे तो मृतक मोती गौंड के शव की एक आंख नहीं थी। वहीं मोती के परिजनों ने भी देखा तो एक आंख गायब थी, उससे खून निकल रहा था। डा. पटेरिया का कहना है कि संभवतः पीएम कक्ष में चूहा अंदर घुसा है, जिसने शव की आंख को नोंच लिया।

यह भी पढ़ें - क्या बांदा अब ठंड का भी रिकॉर्ड बनाने वाले है, 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही शीतलहर ?

वहीं आरएमओ डा. अभिषेक ठाकुर का कहना है कि पीएम कक्ष से शव की आंख नोंचे जाने का मामला सामने आया है। पीएम कक्ष शाम के बाद बंद कर दिया जाता है। वहां कोई आता-जाता नहीं है। इस मामले की जांच कर रहे हैं। डा. ठाकुर का कहना है कि स्मार्ट सिटी के तहत जिला अस्पताल का नया व आधुनिक पोस्टमार्टम कक्ष बनना है। यह काम शीघ्र ही शुरू होगा। उधर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने जिला अस्पताल सागर के पोस्टमार्टम कक्ष में एक युवक के शव की आँख चूहे द्वारा कुतर दिये जाने की घटना पर संज्ञान लिया है। मामले में आयोग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सागर से घटना की जांच कराकर पोस्टमार्टम कक्ष की सुरक्षा व्यवस्था एवं मृतकों के शवों को सम्मानपूर्वक रखना सुनिश्चित करते हुये की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में तलब किया है।

यह भी पढ़ें -  बिच्छू गैंग ने बीटीसी छात्रा से छेड़खानी की, विरोध किया तो फायरिंग शुरू कर दी

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
2
wow
0