रामबहादुर की रिहाई से पाकिस्तान की जेल में बंद, बांदा के छह युवको के रिहाई की आस जगी

12 साल पहले साइकिल पर घर से निकले रामबहादुर को लेकर उसके माता-पिता और परिवार के लोग उसके लौटने की आस ही छोड़ चुके थे..

रामबहादुर की रिहाई से पाकिस्तान की जेल में बंद, बांदा के छह युवको के रिहाई की आस जगी
रामबहादुर की रिहाई से पाकिस्तान की जेल में बंद..

12 साल पहले साइकिल पर घर से निकले रामबहादुर को लेकर उसके माता-पिता और परिवार के लोग उसके लौटने की आस ही छोड़ चुके थे। अचानक आई एक खबर ने उनकी आंखों में खुशी के आंसू भर दिए। अब उनका बेटा पाकिस्तान की जेल से रिहा होकर घर वापस लौटने वाला है। रामबहादुर की रिहाई से बांदा के उन छह परिवारों के चेहरों पर भी चमक आ गई है, जिनके लाल चार साल से पाकिस्तान में बंद हैं।

यह भी पढ़ें - मण्डल कारागार का डीएम एसपी ने किया निरीक्षण, क्षमता से दोगुने कैदी मिले

पाकिस्तान के लाहौर जेल से रामबहादुर की रिहाई हो गई। पाकिस्तान ने 14 अगस्त को उसे छोड़ दिया था। अभी अमृतसर के अस्पताल में भर्ती है। घर कब तक पहुंचेंगे। इसकी जानकारी परिवार को नहीं है।

अतर्रा के पचोखर अंश कोटेदार का पुरवा निवासी बुजुर्ग दंपति गिल्ला और उनकी पत्नी कुसमा ने बताया कि 12 साल पहले बेटा रामबहादुर लापता हो गया था। घर से काम की तलाश में जाने की बात कहकर गया था। साइकिल लेकर निकला था। परिचितों, नाते-रिश्तेदारी में खोजबीन की पर कोई खबर नहीं मिली। अतर्रा थाने में भी सूचना दी। 

यह भी पढ़ें - दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने श्रद्धांजली दी

  • पाकिस्तान कैसे पहुंचा किसी को पता नही

रामबहादुर के छोटे भाई मइकू ने बताया कि उनके परिवार में मां-बाप के साथ पत्नी मिढ़िया, तीन बेटियां और दो बेटे हैं। उन्होंने बताया कि रामबहादुर अविवाहित हैं। भाई घर से काम की तलाश में जाने की कहकर निकला था। कई बार काम के लिए जा चुका था। कब और कैसे पाक सीमा पर पहुंच गया। इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

मंगलवार को पुलिसकर्मी आए थे। नाम-पता नोट कर ले गए। रामबहादुर के आने के बाबत कोई जानकारी नहीं दी। मंगलवार को ही अमृतसर प्रशासन ने जब फोन पर रामबहादुर के मिलने की सूचना दी तो घर में सभी के चेहरे खुशी से खिल उठे।

यह भी पढ़ें - बांदा के पत्रकार अरविन्द कुमार श्रीवास्तव को पत्रकारिता के क्षेत्र में ‘गांधी सेवा रत्न’ अवार्ड

  • इसी साल मई में हुई जानकारी

पूर्व प्रधान लवकुश त्रिपाठी ने बताया कि इसी साल मई में लोकल इंटेलीजेन्स यूनिट की टीम गांव आई थी। उन्होंने पाकिस्तान प्रमुख सचिव का पत्र दिखाकर बताया था कि रामबहादुर पाकिस्तान की जेल में है।

तहसीलदार ने घरवालों के बयान दर्ज किए थे। पत्र में लिखा था कि उसे पाकिस्तान में सात साल की सजा हुई है। वह पाकिस्तान कैसे पहुंचा, ये अभी किसी को जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें -  भाजपा विधायक बृजेश प्रजापति ने वृद्ध आश्रम में मनाया अपना जन्मदिन

  • मछली पकड़ने को जाते हैं यहां के लोग

बताते चले कि बांदा जनपद के तिंदवारी के दो गांव ऐसे हैं, जहां के लोग ओखा बंदरगाह मछली पकड़ने के लिए जाते हैं। इलाकाई के लोग बताते हैं कि रास्ता भटकने व जानकारी के अभाव में यहां के काफी लोग पहले भी पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश करने के आरोप में पकड़े जा चुके हैं।

जिनको यातनाएं भी सहनी पड़ी हैं। हालांकि यह सभी पूर्व में छोड़े जा चुके हैं। लेकिन अभी भी तिंदवारी ब्लाक के जसईपुर के रफीक अहमद, विवेक कुशवाहा, बाबू, रोहित, सिंघौली के राजू कुशवाहा व बिसंडा के बच्ची नवंबर 2017 से पाकिस्तान जेल में कैद हैं। 

यह भी पढ़ें - Schools Reopen In UP : तिलक लगाकर और फूलों से हुआ बच्चों का स्कूलों में स्वागत

परिजन बताते हैं कि ठेकेदार उनको मछली पकडऩे के लिए गुजरात के पोरबंदर ले गए थे, जहां नावों से समुद्र में उतरने के बाद हवाओं के रुख के आधार पर पाक सीमा में चले गए। पाक जेल में बंद बांदा के सभी छह युवक अविवाहित हैं। कमाऊ पूत होने से घरों पर तंगहाली आ गई है।  पहले चिट्ठी आ जाती थी, लेकिन अब वह भी नहीं आ रही हैं।

सिंघौली निवासी विनोद कुमार व मीरा देवी ने बताया कि जेल में बंद बेटे राजू के हालचाल पहले दो-चार माह में चिट्ठी से मिल जाते थे। उन्हें लगा था कि बेटा परदेश से कमाई करके आएगा, लेकिन उसके जेल में कैद होने से कर्ज तले दब गए हैं। रोते-रोते आंखें सूख चुकी हैं। रामबहादुर की रिहाई से पाकिस्तान की जेल में बंद छह युवको के  परिजन उनके लौटने की राह ताक रही हैं।

यह भी पढ़ें - पीएम आवास योजना : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 05.51 लाख लाभार्थियों को बांटेंगे चाभी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1