महाविद्यालय का मनाया गया वार्षिकोत्सव, बांटे गए पुरस्कार

गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वार्षिकोत्साव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन बुधवार...

महाविद्यालय का मनाया गया वार्षिकोत्सव, बांटे गए पुरस्कार

पूर्ण मनोयोग के साथ प्रतिभाग करने पर ही सर्वांगीण विकास संभव : प्रो शिशिर पाण्डेय 

चित्रकूट। गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वार्षिकोत्साव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में विजयी छात्र, छात्राओं के साथ महाविद्यालय की सभी कक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले तथा महाविद्यालय में आयाजित होने वाली अन्य शिक्षणेत्तर प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र, छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। 

यह भी पढ़े : सांसद ने लाभार्थियों को बांटे बैग, संगोष्ठी संपन्न

समारोह में जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शिशिर कुमार पांडेय मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में अभिमन्यु सिंह समाजसेवी, अंजना चैधरी, डॉ. शांत कुमार चतुर्वेदी असिस्टेंट प्रोफेसर उपस्थित रहे। शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो शिशिर कुमार पांडेय व महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो विनय कुमार चैधरी ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम में छात्र, छात्राओं ने लघुनाटिका, एकल नृत्य, समूह नृत्य, देशभक्ति, जागरूकता सामूहिक गीतों के विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र, छात्राओं को मेधा पुरस्कार, वर्तमान सत्र में आयोजित विभिन्ना सहशैक्षणिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, एनएसएस, रोवर, रेंजर्स को विशिष्ट पुरस्कार प्रदान किये गये। 

यह भी पढ़े : मेला के समापन समारोह में खेली गई ब्रज की फूलों की होली

कुलपति प्रो शिशिर कुमार पाण्डेय ने कहा कि बुन्देलखण्ड को पिछडे क्षेत्र में गिने जाने के कारण छात्र-छात्राओं की इन प्रतिभाओं का यथोचित मूल्यांकन एवं सम्मान नहीं हो पाता है। इसलिए राष्ट्रीय स्तर की इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल रिसर्च आदि संस्थांओं के माध्यम से इन होनहार विद्यार्थियों की प्रस्तुातियों को बुन्देलखण्ड के बाहर के क्षेत्रों में भी आयोजित कराते हुए इन प्रतिभाओं को उपयुक्त मंच मिलना चाहिए। कहा कि पारम्परिक शिक्षा के साथ खेल-कूद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के क्षेत्र में भी पूर्ण मनोयोग के साथ प्रतिभाग करने पर ही सर्वांगीण विकास संभव है। महाविद्यालय के छात्रों में आज जैसी ऊर्जा देखने को मिली है। विश्वास है कि महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने भावी लक्ष्य के लिए भी उसी प्रकार समर्पित होकर नित नये कीर्तिमान स्थापित करेंगे।

यह भी पढ़े : उप्र में हवाओं की बदली दिशाओं से बढ़ा तापमान, बूंदाबांदी की भी संभावना

प्राचार्य डॉ विनय कुमार चैधरी ने कहा कि महाविद्यालय का वार्षिक समारोह विद्यार्थियों के वर्ष भर की मेहनत और लगन का संक्षिप्त लेखा-जोखा है। सम्पूर्ण महाविद्यालय परिवार पूर्ण मनोयोग के साथ हमारे विद्यार्थियों के अंदर छिपी प्रतिभा को सामने लाने और उन्हें उचित अवसर प्रदान करने के लिए दिन-रात समर्पित रहता है।  इसके साथ ही महाविद्यालय में पूर्व में आयोजित हुई विभिन्न इन्डोर क्रीडा प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र, छात्राओं के साथ इस वर्ष के क्रीडा चैम्पियन को भी पुरस्कृत किया गया। वार्षिक समारोह के अवसर पर छात्र, छात्राओं को प्रोत्सााहित करने के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें छात्र रविकान्त प्रथम, छात्रा वर्षा सिंह द्वितीय, आफरीन बानो ने तृतीय स्थान प्राप्ता किया। इस मौके पर वार्षिक आख्याा डॉ राजेश कुमार पाल ने प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संयोजन सीमा कुमारी व संचालन समारोहक डॉ वंशगोपाल ने किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यायपक डा रामनरेश यादव, डा अमित कुमार सिंह, डा मुकेश कुमार, डा अतुल कुमार कुशवाहा, डा धर्मेन्द्र सिंह, डा राकेश कुमार शर्मा, डा नीरज गुप्ता, डॉ आशुतोष कुमार शुक्ला, डॉ गौरव पांडेय, डॉ रचित जायसवाल, डॉ गजेन्द्र  सिंह, डॉ सिद्धांत चतुर्वेदी, बलवन्त सिंह राजौदिया आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0