अस्पताल में मरीजों की ऐसी देखभाल हो जैसे कोई अपनों की करता है : कमिश्नर जैन

सागर कमिश्नर ने कहा कि जो पुराना पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ होकर बीएमसी से अपने घर जाता है उसका इस प्रकार से स्वागत किया जाए कि उसके लिए अभूतपूर्व क्षण हो जाए।

अस्पताल में मरीजों की ऐसी देखभाल हो जैसे कोई अपनों की करता है : कमिश्नर  जैन

  •      डॉक्टर कोरोना पीड़ित व्यक्ति के साथ सद्भावना रखें

अपने परिवार के सदस्य के रूप में मरीजों की सेवा करें एवं डॉक्टर कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति के साथ सद्भावना रखें। मरीजों को अच्छा उपचार, अच्छा भोजन और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। उक्त निर्देश कमिश्नर  जेके जैन ने मंगलवार को कमिश्नर सभाकक्ष में आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की कोरोना संक्रमण संबंधी बैठक में दिए।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सिंह नगर निगम कमिश्नर, आरपी अहिरवार अपर कलेक्टर, अखिलेश जैन जिला पंचायत सीईओ, इच्छित गढ़पाले बीएमसी डीन, डॉ. आरएस वर्मा सीएमएचओ, डा. आईएस ठाकुर पीडब्ल्यूडीईई,  हरिशंकर जयसवाल पीआईयू, के ईई  विजय सिंह, सिविल सर्जन डा. बीके तोमर, डा. एसके पिप्पल, आयुष अधिकारी डॉ संजय खरे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कमिश्नर जे के जैन ने बीएमसी के डीन डा. वर्मा को  निर्देश दिए कि पीड़ित व्यक्ति के पूरे परिवार के साथ उनके मित्रों एवं प्रतिदिन मिलने वालों एवं रोजाना कार्य करने वाले व्यक्तियों की जानकारी ले लें। जिससे प्रथम पहंचान कांटेक्ट हिस्ट्री का पता कर कोरोना पीड़ित की सही चेन तक पहुंचा जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि पीड़ित व्यक्ति के सभी परिवार के सैंपल लिए जाये।

उन्होंने संभाग के समस्त संभागवासियों को जागरूक किया जाये जिससे वह मास्क लगाये और सोशल डिस्टेंस का पालन करें। उन्होंने कहा कि जो पुराना पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ होकर बीएमसी से अपने घर जाता है उसका इस प्रकार से स्वागत किया जाए कि उसके लिए अभूतपूर्व क्षण हो जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग की लापरवाही अब किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगी उन्होंने साथ ही कहा कि कोरोना वायरस पीड़ित मरीज का निधन होता है तो उसको पूरे सम्मान के साथ बिदा करें एवं उसकी सूचना उनके परिवार वालों को दें। उन्होंने बीएमसी से आज दिनांक तक जो व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर गया है उसकी स्टोरी प्रकाशित करें एवं उसकी अनुभव को कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति के साथ शेयर करें।

कमिश्नर  जैन ने बीएमसी के सभी वार्डों में टीवी लगाने एवं योग कराने के भी निर्देश दिए साथ ही उन्होंने योग के लिए एनजीओ का सहयोग लेने एवं विटामिन सी का वितरण भी करने के निर्देश दिए। उन्होंने विटामिन एवं हल्दी का दूध भी प्रदान करने के निर्देष दिये। वार्ड में भर्ती सभी मरीजों के मोबाइल नंबर लेकर बात करें। कोरोना वायरस से पीड़ित है। स्वस्थ होने पर उनकी वीडियो बनाएं उन्होंने बीएमसी डीन को निर्देश दिये कि वह इस प्रकार की भविष्य की योजना बनायें जिससे यदि कोरोना वायरस मरीजों की संख्या बढ़ती है तो उसमें क्या किया जा सकता है और उसकी रोकने के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को जागरूकता के माध्यम से ही हराया जा सकता है।