मध्य प्रदेश में बदलने लगा मौसम, अगले सप्ताह तक हाेने लगेगा गुलाबी ठंड का एहसास

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ ही माैसम का मिजाज बदलने लगा है। दिन में जहां धूप की वजह से उमस और...

मध्य प्रदेश में बदलने लगा मौसम, अगले सप्ताह तक हाेने लगेगा गुलाबी ठंड का एहसास
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ ही माैसम का मिजाज बदलने लगा है। दिन में जहां धूप की वजह से उमस और गर्मी हो रही है, वहीं रात को हल्की ठंडक का अहसास होने लगा है। अगले हफ्ते तक ठंड दस्तक दे सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह तक रात का तापमान गिरकर 20 डिग्री तक पहुंच सकता है। दिन के तापमान से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। आगामी 24 घंटे तक प्रदेश के सभी संभागों में मौसम शुष्क रहेगा।

यह भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेकां 52, भाजपा 25, पीडीपी तीन सीटों पर आगे

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना हुआ था, वह कमजोर पड़ गया है। वर्तमान में हवा पश्चिमी-उत्तरी है, आर्द्रता भी कम होने लगी है और हवा का रुख भी बार-बार बदल रहा है। अधिकतर जिलों में बारिश थम चुकी है। मौसम शुष्क होता जा रहा है। यही वजह है कि रात का तापमान बढ़ नहीं रहा है। अगले सप्ताह तक प्रदेशवासियों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा। जबलपुर समेत बाकी के 21 जिलों में मानसून की विदाई लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने रोक दी है। इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हो रही है जबकि पश्चिमी हिस्से में तेज धूप निकल रही है। ठंड का असर उन जिलों में देखने को मिलेगा जहां से मानसून पहले ही विदा हो चुका है। दीपावली तक राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश में ठंड के दस्तक देने की संभावना है।

यह भी पढ़े : दुर्गा पूजा, दिवाली व छठ के दौरान चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेनें

वहीं, जबलपुर समेत के 21 जिलों में मानसून की विदाई लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने रोक दी है। इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हो रही है जबकि पश्चिमी हिस्से में तेज धूप निकल रही है। प्रदेश में आज मंगलवार को बने सिस्टम से ग्वालियर, छिंदवाड़ा, खरगोन, बड़वानी, सीधी, सिंगरौली, सिवनी, अनूपपुर और बालाघाट में बारिश होने की संभावना है। इस बारिश से मौसम में ठंडक बढ़ेगी।

यह भी पढ़े : उप्र की राजधानी समेत 14 जनपदों में मेघगर्जन के साथ वर्षा की चेतावनी

इससे पहले सोमवार को प्रदेश के कई शहरों में गर्मी का असर रहा। ग्वालियर में 35.6 डिग्री सेल्सियस, गुना में 35.4 डिग्री, रतलाम में 35 डिग्री और नौगांव में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं, भोपाल में पारा 33.1 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, उज्जैन में 34.5 डिग्री और जबलपुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दिन कहीं भी बारिश नहीं हुई लेकिन पूर्वी हिस्से में बादल छाए रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0