91 साल पुरानी है सरायहरखू के कायस्थों की रामलीला

29 सितम्बर बक्सा क्षेत्र के श्री सीताराम धर्म मंडल सरायहरखू की रामलीला 1अक्टूबर से शुरू...

91 साल पुरानी है सरायहरखू के कायस्थों की रामलीला
फाइल फोटो

वर्ष1932 से खेली जा रही है ऐतिहासिक रामलीला जौनपुर  29 सितम्बर बक्सा क्षेत्र के श्री सीताराम धर्म मंडल सरायहरखू की रामलीला 1अक्टूबर से शुरू होगी। 1932 में जयन्ती प्रसाद,प्रेमनाथ, प्रकाश नाथ कायस्थ बंधुओं ने इस रामलीला मंचन की शुरुआत खेल-खेल में शुरू कर दी थी। इन बंधुओं ने कागज व लकड़ी के मुकुट व तलवार गदा बना डाले थे।आज जिसमें देश के कोने-कोने में भी रहने वाले शिक्षक, चिकित्सक, न्याययिक सेवा में आसीन पदों के लोग गांव में आकर भाग लेंगे।

सरायहरखू के कायस्थों की रामलीला

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की 43 प्रगतिशील महिला किसान उद्यमियों को, झाँसी में किया गया सम्मानित

अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिन्हा व मंत्री जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले कुछ वर्ष कोरोना व लाकडाउन के चलते रामलीला अच्छे से सम्पन्न नहीं हो पाई थी। इस बार रामलीला का मंचन होगा। बाहर रहने वाले सारे कलाकार आने शुरू हो गए हैं। इस रामलीला के सारे पात्र कायस्थ समाज के होते हैं।

यह भी पढ़ें - चलती ट्रेन से पिता पुत्र दोनों कूद पडे, दोनों की हुई मौत

इसमें प्रमुख पात्र में राम के रोल में वैभव सिन्हा,सीता का रोल अनुपम श्रीवास्तव,व लक्ष्मण का चित्रांश श्रीवास्तव, हनुमान का अनुराग श्रीवास्तव, जनक का पवन श्रीवास्तव, रावण का सिद्धार्थ श्रीवास्तव, मेघनाद का अवनीश श्रीवास्तव, शबरी का बबलू श्रीवास्तव, केवट का सतीश चंद्र श्रीवास्तव, दशरथ का विनोद श्रीवास्तव, कुम्भकर्ण का पुनीत श्रीवास्तव बखूबी रोल कर मनमोहक रामलीला का मंचन करते हैं।

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0