मध्य प्रदेश के पानी से भरा लहचूरा बांध,खोले गए 11 फाटक

मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश से टीकमगढ़ स्थित बान सुजारा बांध में पानी का स्तर अचानक बढ़ गया...

मध्य प्रदेश के पानी से भरा लहचूरा बांध,खोले गए 11 फाटक

महोबा। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश से टीकमगढ़ स्थित बान सुजारा बांध में पानी का स्तर अचानक बढ़ गया जिससे बांध के सभी 12 फाटक खोलकर एक लाख 80 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे लहचूरा बांध अपनी फुल क्षमता से भर गया।बांध से अतिरिक्त पानी को चंद्रावल व कबरई बांध में भेजा जा रहा है । अधिकारियों ने ग्रामीणों को बांधों के आसपास न जाने के लिए अलर्ट किया है।

पिछले दो दिनों से मध्य प्रदेश में हो रही बारिश से टीकमगढ़ स्थित बानसुजारा बांध का अचानक जल स्तर बढ़ गया जिससे बांध बांध के 12 फाटकों को ढाई मीटर ऊंचाई तक खोलकर पानी छोड़ा गया जो कि मध्य प्रदेश के पहाड़ी बांध होते हुए जनपद के लहचूरा बांध पहुंच रहा है जिससे यह बांध अपनी पूर्ण क्षमता से भर गया है। लहचूरा बांध के 11 फाटकों को 9 फीट तक खोलकर 2 लाख 2 हजार क्यूसेक पानी को धसान नदी से डिस्चार्ज किया जा रहा है।

सिंचाई विभाग विनोद कुमार की जानकारी बताया कि मध्य प्रदेश में हो रही जोरदार बारिश से लहचूरा बांध, अर्जुन बांध भरने के बाद अब चंद्रावल बांध और कबरई बांध को भरा जा रहा है। धसान नदी के किनारे स्थित गांव काशीपुरा, धरबार, बराना, लिलवां आदि गांव में अलर्ट किया गया है। ग्रामीणों, चरवाहों व मछुआरों को नदी से दूर रहने की अपील की गई है। बांध के जलस्तर की दिन में तीन बार माप की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0