बांदा के बाद अब चित्रकूट रेलवे स्टेशन के बाहर से हनुमान मंदिर हटाने की नोटिस, साधु संत भड़के

रेलवे ने एक सप्ताह पहले बांदा स्टेशन के बाहर स्थित हनुमान मंदिर को हटाने के लिए मंदिर में ही नोटिस चस्पा...

बांदा के बाद अब चित्रकूट रेलवे स्टेशन के बाहर से हनुमान मंदिर हटाने की नोटिस, साधु संत भड़के

 रेलवे ने एक सप्ताह पहले बांदा स्टेशन के बाहर स्थित हनुमान मंदिर को हटाने के लिए मंदिर में ही नोटिस चस्पा कर दी थी। जिससे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने धरना प्रदर्शन करके मंदिर हटाने पर आंदोलन की धमकी दी थी। अब रेलवे ने चित्रकूट रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित हनुमान मंदिर को हटाने की नोटिस दी है।

यह भी पढ़ें - सागर से महोबा, कबरई होकर कानपुर तक इकोनॉमिक कॉरिडोर का होगा निर्माण

कर्वी रेलवे स्टेशन परिसर में बने पुराने श्रीहनुमान मंदिर को हटाने के लिए मंगलवार को रेलवे ने नोटिस चस्पा कर दिया। इसमें समिति को मंदिर हटाने के लिए 15 दिन का समय दिया है। इस कार्रवाई पर समाजसेवियों और साधु-संतों ने नाराजगी जताई है।

notice to remove hanuman temple chitrakoot

मंदिर पर चस्पा कि गए नोटिस पर रेलवे के सहायक मंडल इंजीनियर (बांदा) प्रदीप कुमार के हस्ताक्षर हैं। नोटिस में बताया गया कि सर्वोच्च न्यायालय व उच्च न्यायालय इलाहाबाद के अनुपालन में कर्वी स्टेशन परिसर में बने 109 वर्ग मीटर धार्मिक ढांचे को 15 दिन के अंदर हटवाने की व्यवस्था करें। अन्यथा रेल प्रशासन इसे हटा देगा।

यहां राजीव अग्रवाल और गुलाब गुप्ता ने मंदिर हटाने के नोटिस पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वर्षों पुराने मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है। मंदिर स्टेशन के गेट के पास है। इससे रेलवे के कार्य में बाधा भी नहीं होती है।

भरत मंदिर के महंत दिव्य जीवन दास ने मंदिर में धर्मनगरी आने वाले लाखों श्रद्धालु दर्शन करते हैं। मंदिर हटाने की बजाए परिसर में कहीं स्थापित कर दिया जाए। इस बारे में स्टेशन प्रबंधक आरसी यादव ने बताया कि आरपीएफ व जीआरपी में भी अग्रिम कार्रवाई के लिए जानकारी दी गई है। कार्रवाई अदालत के आदेश के तहत की गई है।

hanuman mandir

यह भी पढ़ें - अतर्रा व रागौल, हमीरपुर सहित बदलेगा मंडल के 30 रेलवे स्टेशनों का नजारा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0