खत्म होने वाली है इंतजार की घड़ियां, चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार

बुंदेलखंड के चित्रकूट में देवांगना पहाड़ी के ऊपर 1132 करोड़ की लागत से बनने वाला एयरपोर्ट लगभग तैयार हो चुका है..

खत्म होने वाली है इंतजार की घड़ियां, चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार
चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार..

बुंदेलखंड के चित्रकूट में देवांगना पहाड़ी के ऊपर 1132 करोड़ की लागत से बनने वाला एयरपोर्ट लगभग तैयार हो चुका है। इस समय 98 फीसदी काम हो चुका है, रनवे भी लगभग तैयार हो गया है, अब केवल उड़ान का इंतजार है। सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के शुरू होते ही चित्रकूट पर्यटन विकास को नई उड़ान मिलेगी।

आदि तीर्थ के रूप में विख्यात धर्म नगरी चित्रकूट का धार्मिक, आध्यात्मिक और पौराणिक दृष्टिकोण से समूचे विश्व में विशेष महत्व है। इसी पावन धारा पर भगवान श्रीराम ने वनवास काल का सर्वाधिक साढ़े 11 साल का समय व्यतीत किया था।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण कृपया ध्यान दें : खजुराहो बाया बांदा कानपुर पैसेंजर फिर से हो रही है शुरू

प्रभु श्रीराम ने चित्रकूट गिरि को कामदगिरि (मनोकामनाओं के पूरक) होने का वरदान दिया था। तभी से लाखों-करोड़ों श्रद्धालु चित्रकूट आकर मां मन्दाकिनी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद मनोकामनाओ की पूर्ति के लिए कामदगिरि पर्वत की पंचकोसीय परिक्रम लगाते हैं।

भगवान राम से जुड़ा प्रमुख तीर्थ होने की वजह से केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार का मुख्य फोकस चित्रकूट के पर्यटन विकास पर है। देश के प्रमुख महानगरों से कनेक्टविटी बढ़ाने के लिए सरकार ने 1132 करोड़ की लागत से हरे भरे जंगलो के बीच देवांगना पहाड़ी पर 1132 करोड की लगात से टेबल टॉप एयरपोर्ट का निर्माण कराया है। लगभग 260 एकड़ भूमि पर बन रहे चित्रकूट एयरपोर्ट पर 1475 मीटर लम्बा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : केन नदी में बनने वाला लम्बा पुल पर चढ़ा गर्डर, युद्ध स्तर पर चल रहा काम

देवागंना घाटी पर एयरपोर्ट के चल रहे निर्माण कार्य का नागरिक उड्डयन विभाग उप्र की टीम ने बुधवार को निरीक्षण किया। निर्माण करा रही राइट्स संस्था ने दावा किया है कि रनवे का 98 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। बुधवार को नागरिक उड्डयन विभाग के अपर निदेशक (प्रशासन) विश्व भूषण मिश्र छह सदस्यीय टीम के साथ चार्टर विमान से देवांगना एयरपोर्ट पहुंचे। उन्होंने यहां चल रहे काम का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। खासकर रनवे का काम को बारीकी से देखा।

राइट्स संस्था के इंजीनियर अतुल प्रकाश ने बताया कि रनवे का काम लगभग 98 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जुलाई तक इसे पूरा कर दिया जाएगा। गर्मी के चलते कुछ काम में तेजी नहीं आ पा रही है। इसके बाद अपर निदेेशक ने सभी कार्यदायी संस्था के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ बैठक की। जिसमें एयरपोर्ट के कामों की समीक्षा की। जिसमें बनाए जा रहे रनवे सहित यात्रियों के बैठने व अन्य सुविधाओं को देखा। उन्होंने शेष काम को जल्द पूरा करने को कहा है। बैठक में इंजीनियर पंकज शर्मा आदि मौजूद रहे।

तो इंतज़ार अब ख़तम हो चूका है, जल्द ही कुछ ही महीनों में आप इस एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेंगे।

कैसी लगी हमारी ये रिपोर्ट कमेंट करके ज़रूर बताएं, साथ ही वीडियो को लाइक और शेयर भी कीजिये।

इस तरह की बुंदेलखंड के विकासशील हर अपडेट के लिए चैनल bundelkhandnews.com को सब्सक्राइब भी कर लीजिये।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बनकर तैयार हो गया औगासी पुल, अब लोगों को उद्घाटन का इंतजार

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
3
funny
1
angry
1
sad
2
wow
2