श्री रामायण यात्रा सीरीज का शुभारम्भ, यह ट्रेन चित्रकूट भी आयेगी

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पाेरेशन ने श्री रामायण यात्रा सीरीज की शुरुआत की है। इसका मकसद धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना..

श्री रामायण यात्रा सीरीज का शुभारम्भ, यह ट्रेन चित्रकूट भी आयेगी
रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पाेरेशन ने श्री रामायण यात्रा सीरीज की शुरुआत की है। इसका मकसद धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना और कोविड-19 महामारी के बाद रेलगाड़ियों के जरिए घरेलू पर्यटन को फिर से शुरू करना है। सरकार ने इसके लिए रामायण सर्किट पर काम शुरू किया है जो भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल हैं। इन सभी स्थलों पर ट्रेन से यात्रा हो सकेगी।

यह भी पढ़ें - छतरपुर में शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, 4 हज़ार रुपये में लें सकेंगे हवाई सफर का लुत्फ

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पाेरेशन ने  बताया कि इस तरह की एक यात्रा आज नवंबर से शुरू हो रही है। इसके बाद चार और रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी।

दक्षिण भारत के धार्मिक पर्यटन बाजार के मद्देनजर इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पाेरेशन श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन करेगा। यह ट्रेन मदुरै से शुरू होगी और हम्पी, नाशिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी जाएगी और फिर मदुरै वापस आएगी। यह ट्रेन 16 नवंबर को रवाना होगी। श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै बजट सेगमेंट की ट्रेन होगी, जिसमें स्लीपर क्लास के कोच होंगे।

ramayan yatra special train irctc

उत्तर भारत के बजट सेगमेंट के यात्रियों के लिए,इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पाेरेशन श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्री गंगानगर को अपनी तीर्थ स्पेशल टूरिस्ट ट्रेनों के साथ चला रहा है। यह 16 रात/17 दिन का पैकेज है और ट्रेन 25 नवंबर को रवाना होगी।

यह भी पढ़ें - पर्यटन विकास में महोबा एक और कदम बढा : कीरत सागर में कीर्तिवर्मन बोट क्लब की शुरुआत

ट्रेन अबोहर-मलौत, भटिंडा, बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा फोर्ट इटावा और कानपुर में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग पॉइंट के साथ श्री गंगानगर से शुरू होगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड का वृन्दावनः पन्ना के जुगुल किशोर मुरलिया में जड़े हैं हीरे

What's Your Reaction?

like
14
dislike
4
love
6
funny
3
angry
4
sad
3
wow
3