पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वृहद वृक्षारोपण की तैयारी, सात लाख पौधों का होगा रोपण

योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वृहद वृक्षारोपण की योजना है। राज्य सरकार एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर करीब सात लाख..

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वृहद वृक्षारोपण की तैयारी, सात लाख पौधों का होगा रोपण
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

लखनऊ,

  • यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने की तैयारियों की समीक्षा

योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वृहद वृक्षारोपण की योजना है। राज्य सरकार एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर करीब सात लाख पौधों का रोपण करवाएगी। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने वृक्षारोपण के तैयारियों के संबध में शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक भी की। 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में अवनीश अवस्थी ने निर्माणकर्ता कम्पनियों व पीआईयू के अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना के अन्र्तगत सात लाख पौधों का वृहद वृक्षारोपण किये जाने का लक्ष्य है। इसके लिये उन्होंने वन विभाग के साथ समन्वय बनाकर विस्तृत कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया। इस कार्य के लिये एक्सप्रेस-वे के प्रत्येक पैकेज पर शीघ्र नोडल अधिकारी तय करने का भी निर्देश दिया। 

यह भी पढ़ें - तीव्र गति से हो रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण, 90 प्रतिशत कार्य सम्पन्न

  • एक्सप्रेस-वे परियोजना का 90 प्रतिशत से ऊपर भौतिक कार्य हो चुका पूर्ण

मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवस्थी ने ताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर शोभाकार, औषधीय, फूलदार एवं इमारती लकड़ियों वाले वृक्षों का रोपण किया जाएगा। साथ ही सड़क के बीच में मीडियन पर शोभाकार वृक्षों का रोपण कराया जाएगा।

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर स्थित गांवों के ग्रामीणों को वन विभाग के सहयोग से निशुल्क पौधों का वितरण किया जाएगा। परियोजना के अन्तर्गत आने वाले बड़े वृक्षों के लिए वन विभाग के सहयोग से वृक्षों को जड़ से हटाकर इंटायर ट्री प्लानटेशन (ईटीपी) पद्धति से दूसरी जगह शिफ्ट किए जाने हेतु भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। 

यह भी पढ़ें -  पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे में अगस्त, 2021 तक फर्राटा भरेंगे वाहन, तेज गति से हो रहा है काम

श्री अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना का 90 प्रतिशत से ऊपर भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। कार्य तीव्र एवं निर्बाध गति से चल रहा है। परियोजना पर मिट्टी का 99.90 प्रतिशत कार्य, जीएसबी का 99 प्रतिशत, डब्लूएमएम का कार्य 98.53 प्रतिशत, डीबीएम का कार्य 98 प्रतिशत तथा संरचनाओं का 99 प्रतिशत, रेलवे ओवर ब्रिज का 99 प्रतिशत तथा फ्लाई ओवर का 99 प्रतिशत कार्य सम्पन्न हो चुका है। 

उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी पूरा हो चुका है। 

यह भी पढ़ें -  रेलवे अपडेट : जबलपुर लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस इस दिन से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1