कोरोना काल में बढा पैसेंजर ट्रेनों का किराया, रेलवे ने घटाया, पुराने रेट पर करें सफर

कोरोना काल के दौरान अचानक ट्रेनों का आवागमन बंद कर दिया गया था और इसके बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो पैसेंजर ट्रेनों से एक्सप्रेस के बराबर किराया वसूला जा रहा था...

कोरोना काल में बढा पैसेंजर ट्रेनों का किराया, रेलवे ने घटाया, पुराने रेट पर करें सफर

बांदा, कोरोना काल के दौरान अचानक ट्रेनों का आवागमन बंद कर दिया गया था और इसके बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो पैसेंजर ट्रेनों से एक्सप्रेस के बराबर किराया वसूला जा रहा था। कोरोना काल खत्म होने के बाद भी किराया नहीं घटाया गया। लेकिन अब रेलवे ने चुपचाप पैसेंजर ट्रेनों का किराया घटा दिया है। अब यात्री 35 रुपए में कानपुर का सफर कर सकते हैं। पहले 65 रुपए चुकाने पड़ रहे थे। झांसी और प्रयागराज का सफर 45 रुपए में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:वर्कशॉप के जरिए डॉ. हीरालाल ने किसानों को दिया, कम पानी में अधिक सिंचाई का मंत्र  

कोरोना महामारी के समय रेलवे ने ट्रेनों में भीड़भाड़ रोकने के लिए एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल और पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बना दिया था। इनका किराया बढ़ाकर स्टापेज कम कर दिए थे। कोरोना कम होने के बाद स्पेशल ट्रेनें सामान्य हो गईं, किराया भी इनका कम कर दिया गया, लेकिन पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करने के लिए रेलवे तैयार नहीं था।यात्रियों को बांदा से कानपुर का पैसेंजर ट्रेन का किराया 28 रुपये की जगह 65 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। झांसी का किराया पहले 32 रुपये था, अब 69 रुपये लिए जा रहे थे। बांदा से प्रतिदिन पैसेंजर ट्रेनों में कानपुर, झांसी, इलाहाबाद के लिए एक हजार से अधिक यात्री सफर करते है। इनसे रोजाना हजारों रुपये अतिरिक्त किराया वसूला जा रहा था

यह भी पढ़े:पांच दिन पहले लापता हुई किशोरी का शव पहाड़ की पानी भरी खदान में मिला

फिलहाल रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों के किराये में कटौती कर दी है। इससे झांसी मंडल के 65 हजार से ज्यादा यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। झांसी से भोपाल, लखनऊ, आगरा, बांदा रूट पर पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है। कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। कोरोना काल के बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो पैसेंजर ट्रेनों को अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों में तब्दील कर दिया गया। इसके चलते पैसेंजर ट्रेनों के किराये में भी इजाफा हो गया था। अब तक इन ट्रेनों में झांसी से भोपाल-लखनऊ के 110 और आगरा के 85 रुपये लगते थे। कोरोना काल के बाद कई बार लोगों ने ट्रेनों का किराया कम करने की मांग की थी। अब रेलवे ने इन ट्रेनों के किराये में कटौती कर दी है।

यह भी पढ़े:अपने घर में नकली शराब बनाकर बेचती थी ये महिला, 40 लीटर शराब के साथ पकड़ी गई

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से रोज 13 हजार और पूरे मंडल से 65 हजार यात्री अनारक्षित स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा करते हैं। झांसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि किराये में की गई कटौती के बाद संशोधित दरों को मंडल में लागू कर दिया गया है।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से आगरा के लिए दो पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है। इसमें एक ट्रेन में स्लीपर कोच भी लगा है। ऐसे में इस ट्रेन का किराया कम नहीं होगा। जबकि प्रयागराज जाने वालीं एक और अनारक्षित स्पेशल ट्रेन में स्लीपर कोच लगने के चलते यात्रियों को पुराना किराया ही देना होगा। रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन अनारक्षित ट्रेन में एक भी स्लीपर कोच लगा है। उसमें एक्सप्रेस का ही किराया लगेगा।

ये है नया किराया
मार्ग पहले अब
झांसी से दतिया 30 रुपये 10 रुपये
झांसी से ग्वालियर 50 रुपये 25 रुपये
झांसी से मुरैना 65 रुपये 30 रुपये
झांसी से धौलपुर 70 रुपये 35 रुपये
झांसी से आगरा कैंट 85 रुपये 45 रुपये
झांसी से बबीना 30 रुपये 10 रुपये
झांसी से ललितपुर 50 रुपये 25 रुपये
झांसी से बीना 70 रुपये 35 रुपये
झांसी से विदिशा 90 रुपये 50 रुपये
झांसी से भोपाल 110 रुपये 60 रुपये
झांसी से एरच रोड 40 20 रुपये
झांसी से उरई 55 रुपये 25 रुपये
झांसी से कालपी 65 रुपये 35 रुपये
झांसी से कानपुर 85 रुपये 45 रुपये
झांसी से लखनऊ 110 रुपये 60 रुपये
झांसी से ओरछा 30 रुपये 10 रुपये
झांसी से मऊरानीपुर 40 रुपये 20 रुपये
झांसी से हरपालपुर 50 रुपये 25 रुपये
झांसी से महोबा 65 रुपये 35 रुपये
झांसी से बांदा 75 रुपये 45 रुपये
बांदा से कानपुर 65 रुपये 35 रुपये
बांदा से प्रयागराज 75 रुपये 45 रुपये

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0