नवेली-बुन्देली से बुंदेलखंड की बच्चियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लोगों में आत्मविश्वास जागृत होगा : सांसद

महिला जिला अस्पताल में आयोजित बेटी पढाओ, बेटी बचाव एवं मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के तहत..

नवेली-बुन्देली से बुंदेलखंड की बच्चियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लोगों में आत्मविश्वास जागृत होगा : सांसद

बांदा,

महिला जिला अस्पताल में आयोजित बेटी पढाओ, बेटी बचाव एवं मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के तहत नवरात्रि पर्व के 7 वे दिवस पर ‘नवेली-बुन्देली’ कन्या जन्मोत्सव में हिस्सा लेते हुए सांसद चित्रकूट बांदा आर.के.सिंह पटेल ने इस अनूठी पहल के लिए जिलाधिकारी की सराहना करते की और कहा कि इस तरह के प्रयास से बुंदेलखंड की बच्चियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लोगों के अंदर आत्मविश्वास जागृत होगा। लोग बच्चियों को बोझ नहीं बल्कि अपना सौभाग्य समझेंगे और उन्हें शिक्षा दीक्षा देकर उनको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे।

यह भी पढ़ें - मैडम को जीरो टॉलरेंस का नहीं है डर, अध्यक्ष के फर्जी हस्ताक्षर से निकाले दो लाख शुरू हुई जांच

उन्होंने अभिभावकों से कहा कि आपके घर लक्ष्मी आई है इसे बड़ी हंसी खुशी उल्लास के साथ स्वीकार करें और इनका पालन-पोषण कर अच्छी शिक्षा दीक्षा दें जिससे बुलंदियों को छुएं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रही है। लेकिन अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में यदि किसी के घर बेटी पैदा हो गई तो लोग बोझ मानते हैं। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने बहुत सारी लाभार्थी परख योजनाएं चलाई हैं जैसे कन्या सुमंगला योजना,जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है जिससे हमारी नन्ही मुन्नी बेटियां एवं बहने पढ़ लिख कर देश के भाग्य विधाता बनेंगी।

जिलाधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया कि 3000 नवजात बच्चियों को महामहिम राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा पालने देने की योजना है। जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने अवगत कराया  कि अभी तक जनपद में 3779 कन्याओं का जन्मोत्सव केक काटकर मनाया जा चुका है और 3779 कन्याओं को जन्म प्रमाण पत्र दिया जा चुका है जिसमें दिन तारीख एवं समय का उल्लेख किया गया है।  सीएमएस डॉ. एस.एन. मिश्रा ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख बड़ोखर खुर्द स्वर्ण सिंह सोनू, सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर वीके सिंह डिप्टी कलेक्टर सहित मेडिकल विभाग के नर्स एवं डॉक्टर एवं नवजात बच्चियों के माता, दादी उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें - बाँदा मंडल कारागार में बंद कैदियों को योगाचार्य में सिखाया फिट रहने के गुर

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2