भोपाल : 15 अक्टूबर से पड़ेगी ठंड, तब तक रहेगा गर्मी-सर्दी वाला मौसम

प्रदेश के अधिकांश जिलों से मानसून की विदाई चल रही है। मौसम विभाग द्वारा अब तक...

भोपाल : 15 अक्टूबर से पड़ेगी ठंड, तब तक रहेगा गर्मी-सर्दी वाला मौसम
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। प्रदेश के अधिकांश जिलों से मानसून की विदाई चल रही है। मौसम विभाग द्वारा अब तक 43 जिलों से मानसून के विदा होने की घोषणा की जा चुकी है। वहीं, मौसम विभाग ने 15 अक्टूबर के बाद प्रदेश में ठंड का मौसम शुरू होने की बात कही है। इससे पहले गर्मी-सर्दी वाला मौसम ही रहेगा।

यह भी पढ़े : जालौन : अन्तरजनपदीय चोरों की पुलिस संग मुठभेड़ में एक घायल, सात गिरफ्तार

प्रदेश के भोपाल इंदौर, जबलपुर, उज्जैन-ग्वालियर समेत प्रदेश के 43 जिलों से मानसून विदा हो गया है। जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के 8 जिलों से भी 2 दिन के भी विदाई हो जाएगी। इसके बाद पूरे प्रदेश में तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। हालांकि, इससे पहले गर्मी-गुलाबी ठंड वाला मौसम है। आगामी 15 अक्टूबर के बाद पचमढ़ी, मलांजखंड, नौगांव समेत कई शहरों में रात का टेम्प्रेचर 10 डिग्री तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : घर में अकेली किशोरी से दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भोपाल, जबलपुर समेत 24 जिलों से मानसून की विदाई होने की घोषणा कर दी। इससे पहले दो बार में कुल 19 जिलों से मानसून लौट चुका है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने शनिवार को बताया कि अगले 2-3 दिन में रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग के अन्य हिस्सों से भी मानसून के जाने की संभावना है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 10 अक्टूबर से पहले पूरे प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून लौट जाएगा।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : विधि विधान से हनुमान मंदिर में मुकुट पूजा की गई

अभी दिन में गर्मी और रात में गुलाबी ठंड वाला मौसम है। शुक्रवार को गुना-दमोह में पारा 37 डिग्री तक पहुंच गया। यहां गुरुवार को भी तेज गर्मी पड़ी थी। वहीं, ग्वालियर में 36.8 डिग्री, भोपाल में 34.3 डिग्री, इंदौर में 33.4 डिग्री, जबलपुर में पारा 34.4 डिग्री रहा। खजुराहो में 36 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0