मौनी बाबा धाम का भंडारा हुआ प्रारंभ, पहले दिन लाखों श्रद्धालुओ ने छका लंगर

जनपद अंतर्गत बबेरू क्षेत्र के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय विशाल भंडारा साधु संतो को प्रसाद ग्रहण कराने के बाद प्रारंभ हुआ...

मौनी बाबा धाम का भंडारा हुआ प्रारंभ, पहले दिन लाखों श्रद्धालुओ ने छका लंगर
FILE PHOTO

जनपद अंतर्गत बबेरू क्षेत्र के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय विशाल भंडारा साधु संतो को प्रसाद ग्रहण कराने के बाद प्रारंभ हुआ। बजरंग बली के जयकारों से मौनी बाबा धाम गूंज उठा। उसके बाद श्रद्धालुओ को पंगत में बैठाकर प्रसाद ग्रहण कराने का सिलसिला जारी रहा। मधुवन में साधु संत धूनी रमाए रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : ग्रामीणों को रोजगार दिलाने के नाम पर वसूलते थे रुपए

वही प्रदर्शनी की खादी ग्रामोद्योग की दुकानों का उदघाटन उपजिलाधिकारी नमन मेहता एवं सिटी मजिस्ट्रेट ने किया है। चित्रकूट धाम मंडल आयुक्त बालकृष्ण मिश्र एवं जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने विज्ञान प्रदर्शनी का उदघाटन किया और मेला एवं प्रदर्शनी का भ्रमण कर जायजा लिया। सरकारी स्टाल कृषि विभाग, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी कर्मचारी लोगो को सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक किया। प्रदर्शनी में राष्ट्रीय पटसन बोर्ड की दुकानों में जुट बैग, हैंडी क्राफ्ट, जूट ज्वैलरी आकर्षण का केंद्र रही। श्रद्धालु भंडारा का प्रसाद ग्रहण करने के बाद प्रदर्शनी में घरेलू वस्तुओ को खरीददारी करते रहे। वही सरकारी स्टालो में लोगो को जागरूक किया जाता रहा। लोग मेला झूला का भी आनंद उठाते रहे। देर शाम तक लाखो श्रद्धालु पंगत में बैठकर लंगर छकते रहे।उधर पर्यटक स्थल में कबड्डी प्रतियोगिता एवं रामलीला प्रांगण में रूप बसंत नाटक का भी आनंद लेते रहे।

यह भी पढ़े : महिला जज की चिट्ठी से भूचाल, सुप्रीम कोर्ट ने रातों-रात हाईकोर्ट से मांगा जवाब

बतातें चलें सिमौनी धाम के राष्ट्रीय स्तर मेले की तैयारियां यूं तो कई माह पहले से चल रही है। गैर जनपद व गैर प्रांतों के हजारों की संख्या में श्रद्धालु एक सप्ताह पहले ही यहां आकर सेवा कार्य संभाल लिया है। दिल्ली, आगरा, राजस्थान के कारीगर तीन दिनों से लगातार वितरण किए जाने वाले मालपुआ को तैयार करने में जुटे है।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सुरक्षा में 36 एनएसजी कमांडो तैनात, शनिवार को आएंगे गृह नगर उज्जैन

करीब 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भंडारे में पहुंचने को लेकर सब्जियां काटी जा रही हैं। एक दर्जन से अधिक पूड़ी के लिए कड़ाही चढ गई है। रंगमंच में तीन दिन तक भगवान श्री कृष्ण की लीला, रामलीला व अन्य नाटकों का मंचन होगा। इसके लिए एक सैकड़ा से अधिक कलाकारों का जमावड़ा हो गया है। यहां पवनसुत हनुमान व भगवान शंकर की विशाल मूर्ति मुख्य आकर्षण का केंद्र है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0