बाँदा : 50 साल बाद जब शहीद का बक्सा खुला तो आंख भर आयी

50 साल पहले 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान शहीद हुए लांस नायक जगराम सिंह की किसी ने सुध..

बाँदा : 50 साल बाद जब शहीद का बक्सा खुला तो आंख भर आयी

50 साल पहले 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान शहीद हुए लांस नायक जगराम सिंह की किसी ने सुध नहीं ली। जिससे उनका स्मारक तो दूर रहा एक तस्वीर तक सुरक्षित नहीं है।

50 साल बाद जब उनकी पत्नी ने पति का बक्सा खोला तो उसमें उनकी टोपी और फटी हुई वर्दी के टुकड़े देख कर आंखें भर आई और वह फफक कर रो पड़ी। 

यह मार्मिक घटना तिंदवारी क्षेत्र के ग्राम वासिल पुर की है। 1971 में जब भारत-पाकिस्तान युद्ध हो रहा था उस समय लांस नायक जगराम सिंह (2960 425) ढाका में थे। युद्ध के दौरान ही उनकी टुकड़ी पर एक बम गिरा जिससे उनकी पूरी टुकड़ी तबाह हो गई और उसमें सभी सैनिकों के चिथड़े उड़ गए।

यह भी पढ़ें - झाँसी : दिनदहाड़े बदमाश झपट्टा मारकर ले उड़े रुपयों से भरा थैला

शहीद के बेटे ने बताया कि घटना के 15 दिन बाद गांव में सैनिक पहुंचे और पिता के शहीद होने की जानकारी दी और मेडल भी प्रदान किया था साथ ही एक बक्सा दे गए थे।

उस बक्से को किसी ने नहीं खोला। इधर जब प्रदेश सरकार ने चौरी चौरा शताब्दी समारोह मनाने का निर्णय लिया तब सैनिक बोर्ड के अधिकारियों द्वारा शहीदों की खोजबीन शुरू हुई।

तभी सैनिक बोर्ड के अधिकारियों ने बासिलपुर गांव आकर शहीद लांस नायक जगराम सिंह के बारे में जानकारी हासिल की। उनकी एक तस्वीर की जरूरत पड़ी तब घर में एक तस्वीर तक नहीं मिली।

यह भी पढ़ें - झाँसी : पंचायत चुनाव में वोट खरीदने वालों का वहिष्कार करेंगी जल सहेलियां

बताते हैं कि इसी बीच शहीद की पत्नी वीरांगना प्रेमा देवी ने युद्ध के बाद घर आए बक्से को ढूंढ निकाला और जब बक्सा खोला उसमें एक उनकी टोपी और वर्दी के फटे हुए टुकड़े मिले। यह देख कर प्रेमा देवी की आंखें भर आई और  वह फफक फफक कर कर रोने लगी। घंटों उनके आंखों से आंसू थम नहीं रहे थे। 

चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव के दौरान आज प्राथमिक विद्यालय वासिल पुर  में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ,कार्यक्रम का संचालन कर रहे शेष नारायण मिश्रा ने जब पूरी घटना बयां की तो वहां उपस्थित हर शख्स की आंखें नम हो गई।उनकी पत्नी भी उसे याद कर रो पड़ी।

यह भी पढ़ें - बाँदा : 21 शहीद स्मारकों पर शहीदो को दी गई श्रृद्धान्जलि,पूर्व सैनिकों का सम्मान

कार्यक्रम में वीरांगना प्रेमा देवी का सम्मान किया गया और नोडल अधिकारी श्रीमती गीता सिंह जिला समाज कल्याण अधिकारी व अन्य गणमान्य नागरिक उन्हें घर तक सरकारी वाहन से छोड़ने गए।

इसके पहले श्रीमती प्रेमा देवी ने अमर शहीद लांस नायक जगराम सिंह को पुष्पांजलि अर्पित कर दीप प्रज्वलन के साथ ही श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में ग्राम सभा वासिलपुर के अलावा सेमरी पिपरगंवा  संकुल के अन्य विद्यालयों  के शि्क्षकों ने भी हिस्सा लिया।

बच्चों ने कार्यक्रम के जरिए शहीदों को नमन किया। इस मौके पर राम प्रकाश ओझा लेखपाल, अध्यापक विश्वजीत रवि पटेल, शिवराज सिंह, विनीता सिंह ,जेपी सिंह,मोहम्मद यासीन आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - किसान आंदोलन: सचिन तेंदुलकर ट्वीट करने के बाद अचानक हुए ट्रोल

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0