मप्र में 14 जुलाई के बाद कई जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

पिछले कुछ दिनों से धूप और उमस झेल रहे प्रदेश के लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने सोमवार से प्रदेश के कुछ स्थानों पर बरसात की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना जताई है...

मप्र में 14 जुलाई के बाद कई जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Heavy Rain Warning in Madhya Pradesh

भोपाल

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को एक नया सिस्टम बनने जा रहा है, जिसके बाद एमपी में दोबारा झमाझम बारिश का दौर शुरु हो जाएगा। हालांकि अभी भी वातावरण में नमी बरकरार है, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में कही हल्की तो कही तेज बारिश हो रही है। आज भी मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड के बाजारों में वर्षों से चली आ रही साप्ताहिक बंदी अब नहीं होगी, बदल गया नियम

मौसम विभाग की माने तो सोमवार से द्रोणिका करीब डेढ़ किमी ऊपर आ जाएगी, उसके बाद से प्रदेश में बारिश होने लगेगी। शाम के बाद बारिश का दौरा शुरू हो जाएगा। उसके बाद 14 और 15 को प्रदेश के लगभग सभी संभागों में झमाझम का दौर फिर से शुरु हो जाएगा। विभाग की माने तो 13-14 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इस सिस्टम के आगे बढऩे पर 15 जुलाई के बाद मानसून के एक बार सक्रिय होने के आसार हैं।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

सम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना और बैतूल जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं भोपाल, होशंगाबाद, रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों उज्जैन रतलाम मंदसौर नीमच में और इंदौर व धार जिले में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है। विभाग की माने तो वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र. से मराठवाड़ा तक एक द्रोणिका लाइन(ट्रफ) बनी हुई है। इससे अरब सागर से नमी आ रही है। वही पश्चिम बंगाल के आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इसके प्रभाव से सोमवार से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में तेजी आएगी। विशेषकर उत्तरी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं अच्छी बरसात की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें : MP में 10 दिन बाद भी मंत्रियों को नहीं बांटे विभाग, दिग्विजय ने कसा तंज

(हिंदुस्थान समाचार)