कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का सहारा बनेगी योगी सरकार, हर महीने देगी 4 हजार रुपये

कोरोना संकट के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया। योगी सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ..

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का सहारा बनेगी योगी सरकार, हर महीने देगी 4 हजार रुपये
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कोरोना संकट के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया। योगी सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए एक विशेष योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ के नाम पर ये योजना संचालित होगी। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ऐसे बच्चों के वयस्क होने तक 4000 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी। ये सहायता उनके केयरटेकर को दी जाएगी। वहीं, 10 साल से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनका कोई केयरटेकर नहीं है, उनके आवास की व्यवस्था बाल गृह में की जाएगी।

यह भी पढ़ें - उप्र में एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या 30 हजार से भी कम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

जिसका खर्च सरकार उठाएगी। दरअसल, कोरोना काल में कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। ऐसे में योगी सरकार ने शनिवार को एक योजना बनाई। जिसके तहत अब बच्चों को सरकार आर्थिक मदद देगी। सीएम योगी ने बीते दिनों कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए यूपी के बच्चों की जिम्मेदारी लेने का ऐलान किया था।

सीएम योगी ने शनिवार को कहा कि कोरोना के दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। उनकी पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठाएगी. यही नहीं कोरोना काल में अनाथ हुई बेटियों की शादी में भी सरकार 1.10 लाख रुपये तक की मदद देगी। 

उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण के कारण 2309 निराश्रित बच्चे चिन्हित किए जा चुके हैं। इनमें 287 बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना के कारण अपने माता-पिता दोनों खो दिए हैं। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ व लखनऊ में ऐसे बच्चों की संख्या सर्वाधिक है। सहारनपुर में 349, मुजफ्फरनगर में 144, अलीगढ़ में 98, लखनऊ में 88 व गाजियाबाद में 81 बच्चे अब तक खोजे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा के नवोदित गैंग का डकैत सतना के थाने से हथकड़ी सहित फरार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1