बेटियों के बिना परिवार संतुलित एवं सुखी नहीं रह सकता

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बांदा के तत्वाधान में सोमवार को जनपद न्यायालय बांदा के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में वर्चुअल माध्यम..

बेटियों के बिना परिवार संतुलित एवं सुखी नहीं रह सकता
जनपद न्यायालय बांदा (District Court Banda)

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बांदा के तत्वाधान में सोमवार को जनपद न्यायालय बांदा के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव भारतेंद्र प्रकाश गुप्ता ने कहा कि बेटियों के बिना परिवार संतुलित एवं सुखी नहीं रह सकता है। उन्होंने उन्होंने बालिकाओं के संरक्षण और सबलीकरण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें अपनी बेटा बेटी में बिना अंतर किए दोनों का सम्मान करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - बाँदा एसओजी के माध्यम से मुख्तार अंसारी की जेल में हत्या की रची जा रही साजिश

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भ्रूण हत्या के संबंध में जनता को जागरूक करता है तथा इससे संबंधित कानूनी जानकारियां सरल एवं सहज भाषा में लोगों को उपलब्ध कराता है। जिससे बच्चियों को सुरक्षित रखा जा सके।

इस मौके पर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ दीपाली गुप्ता ने कहा कि हम तभी एक मजबूत समाज और देश की नींव रख सकते हैं जब देश की बेटियां बेटों की तरह बराबरी से कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ेंगे, हमें अपनी बेटियों को पंख और आकार दोनों देने हैं।

यह भी पढ़ें - बूस्टर डोज न लगवाने वाले फ्रंटलाइन वर्करों का बाँदा डीएम ने वेतन रोकने के दिये आदेश

डॉ. सबीहा रहमानी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में बालिकाओं की हालत को देखते हुए अब यह जरूरी है कि महिलाएं अपनी बच्चियों को भ्रूण हत्या के प्रति स्वयं भी जागरूक करें। जिससे ससुराल के दबाव में आकर वह अपना गर्भपात न कराएं। कहा कि किसी भी विषम परिस्थिति में सरकार द्वारा संचालित सेवाएं 1090 अथवा 112 नंबर निशुल्क लगाकर फौरन मदद पा सकती हैं।

उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बांदा की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। इस संगोष्ठी का आयोजन डॉ.सबीहा रहमानी डॉ. अंकित तिवारी एवं ज्योति मिश्रा के द्वारा किया गया। इस अवसर पर समस्त युवा महिला छात्राओं ने वर्चुअल के माध्यम से सहभागिता प्रदान की व दीवानी न्यायालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

यह भी पढ़ें - इम्पीरियन रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक एवं सीईओ ने छात्रों को दिये स्टार्टअप के टिप्स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0