नवरात्र में ट्रेन में सफर करते वक्त, अगर आप व्रत हैं, तो रेलवे देगा फास्टिंग थाली, जानिए मेन्यू और कैसे करेंगे बुक

2 अप्रैल से चौत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। हिंदू धर्म में इन 9 दिनों का विशेष महत्व है। भक्त मां की आराधना करने के..

नवरात्र में ट्रेन में सफर करते वक्त, अगर आप व्रत हैं, तो रेलवे देगा फास्टिंग थाली, जानिए मेन्यू और कैसे करेंगे बुक
फाइल फोटो

2 अप्रैल से चौत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। हिंदू धर्म में इन 9 दिनों का विशेष महत्व है। भक्त मां की आराधना करने के लिए व्रत रखते हैं। ताजा खबर भारतीय रेलवे से है। नवरात्र के दौरान उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खास थाली तैयार की है। इसे नवरात्र व्रत थाली नाम दिया गया है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के मुताबिक, चैत्र नवरात्र को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने 2 अप्रैल से ट्रेन में उपवास करने वालों के लिए खाना परोसने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे ने 28 मार्च से बुकिंग शुरू की है।

यह भी पढ़ें - अब बांदा से मुंबई तक जाना हुआ आसान, रोज करें इन ट्रेनों में सफर

इस दौरान ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग अपने विशेष नवरात्रि आहार के लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक किए गए टिकटों पर फास्टिंग थाली का विकल्प देना शुरू किया है, जिसे टिकट की बुकिंग के साथ चुना जा सकता है। इसी तरह जिन लोगों ने पहले टिकट बुक कराया है और उपवास की थाली चाहते हैं, वे ई-केटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की फास्टिंग थाली में प्याज-लहसुन नहीं होगा।

वहीं खाने में सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मेन्यू में फास्टिंग फूड में लस्सी, ताजा जूस, फलाहारी पकोड़े, सब्जियां और पूरी, फल, चाय, दूध से बनी मिठाइयां, सूखे मेवे की खीर शामिल हैं। आईआरसीटीसी ने उपवास थाली की कीमत 125 रुपये से 200 रुपये रखी है। आईआरसीटीसी के मुताबिक राजधानी, दुरंतो, शताब्दी समेत 500 ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी। विशेष नवरात्रि प्लेट की सुविधा केवल यात्री के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा स्टेशन पर मौजूद स्टॉलों पर नहीं मिलेगी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को। 

यह भी पढ़ें - ट्रेनों में क्यों नहीं मिल पा रहे कंबल और चादर, रेलवे ने बताई ये वजह

यह भी पढ़ें - ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना में 107 करोड़ की लागत से बनी 3,300 मीटर लम्बी टनल, जानिये कहां बनी है यह टनल

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2