ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना में 107 करोड़ की लागत से बनी 3,300 मीटर लम्बी टनल, जानिये कहां बनी है यह टनल

ललितपुर सिंगरौली रेल परियोजना को पूरा करने के लिए स्थित छुहिया घाटी के नीचे बन रही रेलवे टनल का कार्य दिल्ली की एक निजी..

ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना में 107 करोड़ की लागत से बनी 3,300 मीटर लम्बी टनल, जानिये कहां बनी है यह टनल
फाइल फोटो

ललितपुर सिंगरौली रेल परियोजना को पूरा करने के लिए स्थित छुहिया घाटी के नीचे बन रही रेलवे टनल का कार्य दिल्ली की एक निजी कंपनी को सौंपा गया था। गोविंदगढ़ में स्थित छुहिया पहाड़ में बनने वाली लंबी रेलवे टनल का कार्य तकरीबन 99 फीसदी तक पूरा हो चुका है। इसके लिए रेलवे विभाग के द्वारा 107 करोड़ की लागत तय की गई थी। गोविंदगढ़ में छुहिया पहाड़ पर बन रही 3300 मीटर लंबी टनल छुहिया पहाड़ पर सुरंग का निर्माण किया गया है।

केंद्र सरकार ने ललितपुर से सिंगरौली को जोड़ने के लिए रेल परियोजना की शुरुआत की थी। इसके तहत पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा उत्तर प्रदेश के ललितपुर से मध्य प्रदेश के सिंगरौली के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस रेल लाइन की सबसे खास बात यह है कि दोनों प्रदेशों को जोड़ने वाली रेलवे लाइन का ट्रैक रीवा से होकर गुजरेगा जिसके लिए सीधी रीवा छुहिया पहाड़ में प्रदेश की सबसे बड़ी रेलवे टनल का निर्माण कार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें - अब बारी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की, 264 किलोमीटर सड़क पूरी बनकर तैयार

इस टानल से सीधी जिले के 91 गांव प्रभावित हुए हैं जिसमें उन्नीस सौ लोगों को नौकरी मिली है। रेलवे लाइन 165 किलोमीटर की है। इसे पूरा करने का लक्ष्य 2022 है। निर्माण एजेंसी के अनुसार, 107 करोड़ रुपये की भारी भरकम लागत से इस रेलवे टनल का निर्माण किया जा रहा है। इसकी ऊंचाई 8 मीटर और 8 मीटर ही इसकी चौड़ाई रखी गई है. छुहिया पहाड़ की ऊंचाई 268 फीट है, टनल का दूसरा छोर सीधी जिले के बघवार में है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - महोबा से कानपुर के ट्रेन रुट के लिए बहु प्रतीक्षित कार्ड लाइन हुई स्वीकृत

यह भी पढ़ें - चित्रकूट एयरपोर्ट का 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2