झांसी की रानी के महल की तरह बनाया जायेगा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन, ऐसा होगा पुनर्विकास

लवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम देश में तेजी से चल रहा है, वहीं पीएम मोदी...

झांसी की रानी के महल की तरह बनाया जायेगा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन, ऐसा होगा पुनर्विकास
वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम देश में तेजी से चल रहा है, वहीं पीएम मोदी ने  ट्विटर पर एक ट्वीट शेयर करते हुए कहा झाँसी का विश्व स्तरीय स्टेशन, झाँसी के साथ साथ आसपास के छेत्रों में अपेक्षाकृत अधिक पर्यटन और वाणिज्य सुनिश्चित करेगा।

Veerangana Laxmibai Jhansi railway station

झाँसी के सांसद अनुराग शर्मा ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद करते हुए एक ट्ववीट किया, "बुंदेलखंड के लोगों के लिए झांसी को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की मंजूरी देने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद"

यह भी पढ़े झांसी रेल मंडल में ये परियोजनाएं हो गई पूरी, पीएम से उद्घाटन कराने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली एनडीए सरकार ने रेलवे के आधुनिकीकरण को यात्रियों के लिए सुविधाओं का पिटारा खोल दिया है। अब बात स्टेशनों के  रीडेवलपमेंट की हो या ट्रेनों को अपग्रेड करने की, सभी जगह सरकार वर्ल्ड क्लास सुविधा देने की तैयारी कर रही है। इस प्लान की खास बात ये है कि स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं एयरपोर्ट की तरह होंगी। अब स्टेशनों के आधुनिकीकरण में पीएम मोदी ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम भी शामिल किया है। आने वाले दिनों में झांसी रेलवे स्टेशन का लुक एयरपोर्ट जैसा हो जाएगा और इसमें मिलने वाली फैसिलिटी 5 स्टार होटल जैसी हो जाएंगी। हालांकि रेलवे स्टेशन को बनाने में कितनी लागत आएगी अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है।

Veerangana Laxmibai Jhansi railway station

आपको बता दें झाँसी रेलवे स्टेशन का नाम अभी पिछले साल बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी किया गया है।

यह भी पढ़ें- बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से 60 लाख की चोरी, जानिए चोरों ने दोबारा क्या उड़ाया?

स्टेशन में मिलेंगी यह सुविधाएं

स्टेशन का लुक झांसी की रानी के महल के जैसा होगा

वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी यात्रियों को मिलेंगी बिलकुल एयरपोर्ट की तर्ज पर

स्टेशन के बाहर हेरिटेज वॉक बनाया जाएगा, जहां लोग घूम कर महल का अहसास ले सकेंगे

रेलवे स्टेशन में यात्रियों के ठहरने के लिए शानदार वेटिंग हॉल बनेगा, जहां लोग रुक कर अपनी ट्रेन का वेट कर सकते हैं।

mp anurag sharma with gm ncr

इसपर झाँसी के सांसद अनुराग शर्मा का कहना है कि यह पुनर्विकास रेलवे स्टेशन के ऐतिहासिक विरासत को बरकरार रखते हुए इसके सौंदर्य में वृद्धि करेगा और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी। लगभग 650 करोड़ रूपये की लागत से  वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन, झाँसी की सांस्कृतिक विरासत पर आधारित सुन्दर, आधुनिक सुविधाओं से युक्त आकर्षक एवं विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनेगा I जिसमें हमारी सांस्कृतिक विरासत से सम्बन्धित झांकियां, वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रानी की बड़ी मूर्ती, ट्रेनों के डिपार्चर और अराईवल अलग-अलग जैसी अन्य आकर्षक सुविधाएँ, मुख्य बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में एयर कॉनकोर्स होगा।

एक आगमन एवं निकास गेट ओवर ब्रिज पश्चिम कॉलोनी की ओर खुलेगा। स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग के सामने हेरिटेज वॉक बनाया जाएगा। पश्चिम की ओर आगमन ब्लॉक बनेगा । पश्चिम की ओर ही प्रस्थान ब्लॉक होगा। पूर्व की ओर स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग में दोनों ओर एक-एक रिटेल ब्लॉक बनेंगे । पूर्व की ओर मुख्य बिल्डिंग के दाईं और बाईं ओर ऑटो/ई-रिक्शा पार्किंग बनेगी। अभी जहाँ आरपीएफ और जीआरपी थाना है, वहाँ मल्टीपर्पस कॉम्प्लेक्स कॉमर्शियल ब्लॉक बनेंगे। दाण्डी चौराहा की ओर उतरने के लिए लैण्ड स्केप पाथ बनेगा।

पूर्व की ओर आगमन और प्रस्थान के लिए ओवर ब्रिज होंगे। नये स्वरूप में विकसित स्टेशन पर बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक के लिए एक से बढ़कर एक व्यवस्था होंगी I इसमें गेमिंग, रेस्ट्रॉण्ट, पे-ऐण्ड यूज़ वेटिंग एरिया, लिफ्ट, स्लीपिंग एरिया आदि शामिल होंगे। स्टेशन के दोनों ओर टिकट काउंटर की व्यवस्था होगी, जिससे क्षेत्रवासियों को काफी आसानी होगी I

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
2