उप्र में एक से तीन मार्च के मध्य तेज हवाओं, गरज-चमक एवं ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे...

उप्र में एक से तीन मार्च के मध्य तेज हवाओं, गरज-चमक एवं ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना

कानपुर। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। इसके कारण एक से तीन मार्च के मध्य तेज हवाओं, गरज-चमक एवं ओलावृष्टि के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। यह जानकारी गुरुवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि पूर्वानुमान है कि कानपुर का मौसम 29 फरवरी को साफ और गर्म रहेगा। दिन के दौरान तापमान 15 से 29 डिग्री सेल्सियस और रात के दौरान 14 से 18 डिग्री के बीच रहेगा। हवा की औसत गति नौ किलोमीटर प्रति घंटा है और 34 किलोमीटर प्रति घंटा तक के झोंके हैं। 29 फरवरी के लिए बारिश या हिमपात की कोई भविष्यवाणी नहीं है।

यह भी पढ़े : लोकसभा चुनाव से पहले उप्र में कई आईएएस अधिकारियों के तबादले

अनुमान है कि कानपुर में एक मार्च को थोड़ा बादल और गर्म मौसम रहेगा। दिन के दौरान तापमान 16 और 31 के बीच रहेगा और रात में यह 15 और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हवा की औसत गति छह किलोमीटर प्रति घंटा है और 29 किलोमीटर प्रति घंटा तक के झोंके हैं। एक मार्च के लिए दृष्टिकोण वर्षा की कम संभावना दर्शाता है।

देश भर में मौसम प्रणाली

डॉ. पांडेय ने बताया कि मध्य और ऊपरी क्षोभ मंडल में उत्तर-पूर्व-दक्षिण-पश्चिमी गर्त के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ, औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो देशांतर 45 डिग्री पूर्वी एवं अक्षांश 28 डिग्री उत्तर और देशांतर 68 डिग्री पूर्वी तथा अक्षांश 40 डिग्री उत्तर के बीच चल रहा है।

यह भी पढ़े : उप्र में डाटा पार्क से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में कई बड़े समूह कर रहे निवेश

हरियाणा और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर है। पूर्वोत्तर अरब सागर से लेकर गुजरात के मध्य भागों से होते हुए पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ निचले स्तर पर बनी हुई है।

एक ट्रफ उत्तर-पूर्व बिहार से उत्तर-पूर्व बांग्लादेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है। एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोंकण होते हुए मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : मप्र में सक्रिय हुआ दमदार सिस्टम, 34 जिलों में ओले और बारिश का अलर्ट

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0