ज्ञानवती के लिए वरदान साबित हुई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आज ज्ञानवती के लिए वरदान साबित हुई। योजना के तहत अंत्योदय परिवार को आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित किया गया। जिसके माध्यम से ज्ञानवती उम्र 53 वर्ष निवासी ग्राम कुठोन जिला जालौन का गंभीर बीमारी...

ज्ञानवती के लिए वरदान साबित हुई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में हुआ गंभीर बीमारी का ऑपरेशन

झांसी, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आज ज्ञानवती के लिए वरदान साबित हुई। योजना के तहत अंत्योदय परिवार को आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित किया गया। जिसके माध्यम से ज्ञानवती उम्र 53 वर्ष निवासी ग्राम कुठोन जिला जालौन का गंभीर बीमारी का योजना अंतर्गत सफल ऑपरेशन किया गया।

प्रोफेसर डॉक्टर नीरज कुमार बनोरिया ने बताया कि मरीज ज्ञानवती 53 वर्ष निवासी कुठोन जिला जालौन पिछले 2 वर्ष से पेट का बहुत ज्यादा फूलना, उल्टी, खाना खाने में दिक्कत, सांस लेने में तकलीफ होना, उठने-बैठने तथा वजन बढ़ने की पेरशानी थी। इसके लिए मरीज ने कई डॉक्टरो एवं अस्पताल में दिखाया किंतु सभी ने मरीज का इलाज करने से मना कर दिया। इसके तत्पश्चात मरीज ज्ञानवती एवं उसने परिजन मेडिकल कॉलेज की सर्जरी ओपीडी कमरा संख्या 139 में प्रो. (डा०) नीरज कुमार बनोरिया को दिखाया।

यह भी पढ़ें- विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान की भी आवश्यकता हैः पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय

मरीज के भर्ती होने के उपरान्त उनके द्वारा मरीज की सभी जांचे एवं पेट का सीटी स्कैन कराया गया। जिसमें मरीज की जांचों को देखने के पश्चात पाया कि मरीज के पेट के अंदर बहुत बड़ी गांठ पायी गयी । यह गांठ दाहिने साईड के अण्डाशय की गांठ थी जिसे सामान्य भाषा में रसौली भी कहते है। इस गांठ के लिये मरीज को दूरबीन विधि (लैप्रोस्कोपिक) से ऑपरेशन करने के लिये बताया गया। मरीज एवं मरीज के परिजनों की सहमति लेने के उपरान्त मरीज का 15 मई को दूरबीन विधि (लैप्रोस्कोपिक) की सहायता से आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क ऑपरेशन प्रो.नीरज कुमार बनोरिया एवं उनकी टीम ने मरीज का किया गया, जिसमें केवल 6 सेमी. का पेट पर चीरा लगाकर गांठ निकाल दी गई। ऑपरेशन के बाद मरीज पूर्णतया स्वस्थ है।

यह भी पढ़ें- बांदाः पहले दिन इन नगर पंचायतों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों व सभासदों ने शपथ ली

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0