फाइलेरिया की गंभीरता को समझें लोग, आगे बढ़कर खाएं दवा 

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर शुक्रवार को एक होटल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सेंटर फॉर एडवोकेसी एण्ड...

फाइलेरिया की गंभीरता को समझें लोग, आगे बढ़कर खाएं दवा 

बांदा, फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर शुक्रवार को एक होटल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सेंटर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्च (सीफार), पाथ व पीसीआई संस्था के सहयोग से मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर फाइलेरिया के प्रति आम जन को जागरूक करने में मीडिया से सहयोग की अपेक्षा की गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बीमारी की गंभीरता पर अपनी बात रखी और सभी से दवा सेवन की अपील की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मीडिया कर्मियों ने दवा का सेवन किया। 

यह भी पढ़ें -  बांदाः डी -10 गैंग शहर में रंगदारी वसूल रहा था,गैंगलीडर सहित इन दो बदमाशों को पुलिस ने दबोचा


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि 10 से 27 फरवरी तक चलने वाले सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान विभागीय टीमें घर-घर जाकर लोगों को दवा का सेवन कराएंगी। दो साल से ऊपर के सभी लोगों को दवा खानी है। गंभीर रोगी, गर्भवती महिलाएं और दो साल से कम उम्र के बच्चों को दवा नहीं खानी है। उन्होंने बताया कि विभाग ने फाइलेरिया ग्रसित इलाकों के हरेक व्यक्ति को दवा खिलाने की तैयारी की है। लोगों को जागरूक करने पर जोर रहेगा ताकि लोग इस बीमारी की गंभीरता को समझे और स्वयं से आगे बढ़कर दवा का सेवन करें। वह स्वयं भी टीम के साथ फाइलेरिया ग्रसित पॉकेट्स में चल रहे अभियान की निगरानी करेंगे। उन्होंने बताया कि शरीर में फाइलेरिया के परजीवी होने की स्थिति में दवा खाने के बाद चक्कर, मितली या हल्का बुखार के साथ ही शरीर में चकत्ते की शिकायत हो सकती है, इससे घबराना नहीं है, यह लक्षण स्वतः ही दूर हो जाते है। 

यह भी पढ़ें - भजन संध्या में आयेंगी प्रख्यात भजन गायिका शहनाज अख्तर

कार्यशाला का संचालन कर रहे वेक्टर बोर्न डिसीज के नोडल अधिकारी/एसीएमओ डॉ.मनोज कौशिक ने फाइलेरिया बीमारी के प्रत्येक बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया लाइलाज है और दवा खाने में ही भलाई है। अभियान के दौरान जनपद की 85 प्रतिशत आबादी को कवर करना है। उन्होंने बताया कि जनपद में फाइलेरिया के 1100 केस हैं। जिनमें हाथी पांव के 702 और 398 हाइड्रोसील के हैं। अब तक 155 हाइड्रोसील के ऑपरेशन कराए गए हैं और फाइलेरिया ग्रसित 545 मरीजों को एमएमडीपी किट का वितरण किया गया है। 

यह भी पढ़ें -  बांदाः यहां तैयार हुआ मां पीतांबरा देवी का भव्य मंदिर, अब प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

जिला मलेरिया अधिकारी पूजा अहिरवार ने बताया कि इस अभियान में नौ विभागों द्वारा सहयोग किया जा रहा है। कुल 1742 टीमें लगाई गई हैं। इनकी निगरानी 309 सुपरवाइजर कर रहे हैं। 1291 प्रशिक्षित आंगनबाड़ी लगाई गई हैं। ग्राम प्रधानों और कोटेदारों से भी सहयोग लिया जा रहा है। एक टीम प्रतिदिन 25 घरों में दवा खिलाएगी। दस दिन तक दवा खिलाने का कार्य चलेगा। सप्ताह में चार दिन दवा खिलाई जाएगी। दो दिन रिविजिट होगा।

यह भी पढ़ें -  पंडित जेएन महाविद्यालय के मेधावी छात्र ने एक साथ तीन स्वर्ण पदक हासिल कर गौरवान्वित किया
लखनऊ से आए पाथ स्टेट लीड डॉ.सचिन गुप्ते ने कहा कि दवा खाने से ही फाइलेरिया से बचा जा सकता है। दवा अच्छी क्वालिटी की है। दवा खाने से थोड़ा बहुत रियेक्शन शुभ संकेत है कि आपका ट्रीटमेंट हो रहा है। कार्यशाला में एसीएओ/आरसीएच डॉ.आरएन प्रसाद, एसीएमओ डॉ.अजय कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ.पीएन यादव, डीपीएम कुशल यादव, प्रदीप कुमार, पाथ संस्था के डॉ.रविराज, डॉ.सिद्धार्थ दत्त, पीसीआई के जिला समन्वयक रामब्रजेश शर्मा, सीफार की स्टेट प्रोजेक्ट ऑफीसर सोनम राठौर, स्टेट प्रोजेक्ट एडमिन एसोसिएट राहुल आर्या, जिला समन्वयक सैय्यद इमरान अली आदि मौजूद रहे।


फाइलेरिया उन्मूलन का लिया संकल्प
मीडिया कार्यशाला के दौरान सीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विभिन्न मीडिया संस्थानों से आए प्रतिनिधियों ने जनपद बांदा को फाइलेरिया रोग से मुक्त करने का संकल्प लिया। साथ ही कार्यशाला में मीडिया कर्मियों ने स्वयं आगे बढ़कर दवा भी खाई और अभियान के दौरान अपने आसपास के लोगों, परिजनों को भी दवा खिलाने का संकल्प लिया। इसके अलावा जिलाधिकारी दीपा रंजन की अभियान को लेकर की गई अपील का भी प्रोजेक्टर के जरिए प्रसारण किया गया।

यह भी पढ़ें -  नई तकनीक से बुंदेलखंड के किसान अंगूर जैसी बेल पर उगा रहे हैं टमाटर

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0