अब लेखपाल होम आइसोलेटेड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे

कोविड-19 के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए और ऑक्सीजन की किल्लत दूर..

अब लेखपाल होम आइसोलेटेड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे
ऑक्सीजन सिलेंडर

कोविड-19 के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए और ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर अब जो मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है होम आइसोलेटेड है।  उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर लेखपाल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

 इस बारे में जानकारी देते हुए जिला अधिकारी बांदा ने बताया कि कोविड-19 कुमार धनात्मक रिपोर्ट वाले रोगी जिनका कोविड टेस्ट प्रयोगशाला में रिपोर्ट पाजिटिव आई है या ऐसे रोगी जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं है परंतु कोविड संबंधित उनके खून की जांच एक्स-रे अथवा सीटी स्कैन जांच में लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा जिलाधिकारी के कर्मचारी का कोविड मरीज से बातचीत का ऑडियो वायरल, कर्मचारी पर गिर 

मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर डॉक्टर के हस्ताक्षर युक्त पर्चा के आधार पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।इसके लिए होम आइसोलेटेड कोविड धनात्मक अथवा लक्षण युक्त कोविड-19 मरीज को ऑक्सीजन की उपलब्धता लेखपाल के माध्यम से कराई जाएगी।

इसके लिए अपर जिला अधिकारी संतोष बहादुर सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जिनका मोबाइल नंबर 9454417602 है। इसी तरह समस्त उप जिलाधिकारियों को होम आइसोलेटेड कोविड-19 अथवा लक्षण युक्त कोविड-19  मरीज को लेखपालों के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने को अपनी-अपनी तहसील क्षेत्र का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - 10 हजार घरों तक पहुंच डब्‍ल्‍यूएचओ ने देखा कोविड मैनेजमेंट का योगी माडल

साथ ही अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे प्रभारी अधिकारी ऑक्सीजन आपूर्ति को निर्देशित किया गया है कि राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल बांदा के लिए आने वाले ऑक्सीजन  ऑक्सीजन सिलेंडर मरीजों के लिए आरक्षित रखेंगे।

यदि कोविड-19  सेंटर विकास भवन से कोई मांग होम आइसोलेटेड रोगी को ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की प्राप्त होती है। तो स्थानीय लेखपाल को भंडारण स्थल से उठवा कर रिक्त होने पर उसी स्थान पर वापस जमा कराएंगे और सिलेंडरों के आदान-प्रदान का अभिलेखीकरण भी करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि ऑक्सीजन वितरण के लिए तहसील बांदा को सेंटर बनाया गया है और इसके लिए तहसीलदार बांदा अवधेश कुमार निगम को जिम्मेदारी दी गई है। यहां से संपूर्ण जनपद में ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे जाएंगे। सेंटर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार नियुक्त किया गया है जिनका मोबाइल नंबर 945441 59 69 है इसी तरह जिला स्तर पर ऑक्सीजन हेतु ऑक्सीजन के लिए अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार को नामित किया गया है।

यह भी पढ़ें - राहत भरी खबर- कोरोना की दूसरी लहर का पीक अब निकल गया 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1