कानपूर मेट्रो : नवम्बर से पहले आईआईटी से मोतीझील चलने लगेंगी आठ मेट्रो

औद्योगिक नगरी कानपुर के लोग जल्द ही मेट्रो का सफर करने लगेंगे और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन तेजी से निर्माण कार्य करा रहा है..

कानपूर मेट्रो : नवम्बर से पहले आईआईटी से मोतीझील चलने लगेंगी आठ मेट्रो

कानपुर,

  • समझौते के तहत ली गयी नगर निगम से जमीन, नहीं किया जाएगा भुगतान  

औद्योगिक नगरी कानपुर के लोग जल्द ही मेट्रो का सफर करने लगेंगे और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन तेजी से निर्माण कार्य करा रहा है। मंगलवार को जमीनी हकीकत देखने आये कारपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने साफ कर दिया कि सितम्बर माह के पहले आईआईटी से मोतीझील के बीच आठ मेट्रो चलने लगेगी। 

कानपुर में आईआईटी से मोतीझील तक पहले फेज में मेट्रो का संचालन होना है। नौ किलोमीटर के इस रुट में आईआईटी, कल्याणपुर और एसपीएम मेट्रो स्टेशन का सिविल वर्क पूरा हो चुका है। इसके अलावा रावतपुर तक स्टेशनों का आधार तैयार हो चुका है।

शहर आए यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एमडी कुमार केशव ने कहा कि इन स्टेशनों पर अब इलेक्ट्रिकल समेत अन्य कार्य होंगे। आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर उन्होंने सभी टेक्निकल रूम को देखने के साथ ही सिग्नलिंग, टेलिकॉम और इलेक्ट्रिकल सिस्टम्स को जल्द से जल्द से लगाने को कहा।

यह भी पढ़ें - नोएडा फिल्म सिटी को अन्तरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया जाए विकसित : योगी आदित्यनाथ

नवंबर में मेट्रो के ट्रायल रन की तैयारी कर रहे यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने साफ किया है कि पहले फेज़ में आईआईटी से मोतीझील के बीच नौ किलोमीटर के रूट में आठ मेट्रो का संचालन किया जाएगा।

यूपीएमआरसी एमडी ने मंगलवार को मोतीझील से लेकर आईआईटी तक चल रहे निर्माण कार्यों का वृहद स्तर पर जायजा लिया और सितंबर से पहले सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - युद्ध स्तर पर हो रहा है बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य, देखिये एक झलक

  • नगर निगम से हुआ है समझौता, भुगतान का सवाल ही नहीं  

बताते चलें कि बीते दिनों कानपुर महानगर की महापौर प्रमिला पाण्डेय ने नगर निगम की जमीन के प्रयोग को लेकर मेट्रो अफसरों के साथ बैठक की थी।

महापौर ने नगर निगम की जमीन का किराया मांगा था, उसको लेकर यूपीएमआरसी एमडी से दो टूक कहा है कि मेट्रो को लेकर जो कॉन्ट्रैक्ट हुआ है, उसमें स्पष्ट है कि जो सरकारी जमीन ली जाएगी, उसका कोई भुगतान नहीं करना होगा।

केवल कॉरपोरेशन की भूमि या फिर केंद्र सरकार के तहत आने वाली भूमि का भुगतान करना होता है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में भी नगर निगम की जमीन का कोई भुगतान नहीं किया गया था।

यह भी पढ़ें - नोरा फतेही ने दिये ऐसे जबरदस्त एक्सप्रेशन, वीडियो में एक्ट्रेस का बोल्ड अंदाज़ हुआ वायरल

  • पहले फेज में चलेंगी आठ मेट्रो ट्रेन  

एमडी कुमार केशव ने कहा कि पहले फेज में जहां आठ मेट्रो ट्रेन चलेंगी, वहीं नौबस्ता रुट और सीएसए से बर्रा आठ के रुट को मिलाकर कुल 39 मेट्रो ट्रेन चलेंगी।

यह सभी मेट्रो तीन कोच की होंगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से समय का जो नुकसान हुआ है, उसके लिए अब तेजी से काम करने की जरुरत है।

यहां पर सितंबर से पहले अधिकतर निर्माण कार्यों को पूरा करने को कहा, जिससे कि जब गुजरात से मेट्रो कोच आएं तो फिर किसी तरह की परेशानी न हो। इसके साथ ही 30 नवंबर को ट्रायल रन कराने की उन्होंने बात कही।

यह भी पढ़ें - सनी लियोनी का ब्राइडल लुक आया सामने, जानिये किस लिए ब्राइड बनी सनी

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1