खजुराहो - महोबा - झाँसी रेल खण्ड दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य की प्रगति को महाप्रबंधक ने देखा

महोबा - खजुराहो के मध्य रेल विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है, अब शीघ्र ही  खजुराहो से देश के सभी प्रमुख शहरों..

खजुराहो - महोबा - झाँसी रेल खण्ड दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य की प्रगति को महाप्रबंधक ने देखा
वी के त्रिपाठी, महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे

महोबा - खजुराहो के मध्य रेल विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है, अब शीघ्र ही  खजुराहो से देश के सभी प्रमुख शहरों व पर्यटक स्थलों को जोड दिया जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक वी के त्रिपाठी ने अपने दो दिवसीय दौरे के अंतर्गत मंडल के खजुराहो स्टेशन से निरीक्षण प्रारंभ किया गया। श्री त्रिपाठी ने खजुराहो से महोबा एवं महोबा से झाँसी रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया जिसमें उन्होंने संरक्षा सम्बंधित सभी पहलुओं की सघन परख की।

यह भी पढ़ें : बाघ ने बाइक सवारों पर हमला किया, दो की मौत, तीसरे ने पेड़ पर चढ़कर बचाई जान

विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण एक विशेष निरीक्षण होता है जिसमे रेल पथ एवं उसके पास के सभी इंस्टांलेशनो जैसे सिग्नल, ओएचई, प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी मे लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, ओएचई की स्थि‍ति को देखा जाता है।

यह भी पढ़ें : उप्र में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अब तक 44 लोगों की मौत

निरीक्षण के दौरान श्री त्रिपाठी ने खजुराहो- महोबा तथा महोबा- झाँसी के मध्य दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण कार्य की प्रगति को देखा, तथा दोहरीकरण कार्य में तेज़ी लाने के निर्देश दिये।  खजुराहो- महोबा खंड में विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो गया है तथा चार्जिंग भी शुरू हो गयी।

drm jhansi railway doubling jhansi manikpur mahoba, rail electrification work

शीघ्र ही रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण उपरान्त इस मार्ग पर विद्युत इंजन से गाड़ियों का आवागमन प्रारंभ हो जायेगा तथा क्षेत्र की जनता को पहले से तेज, सुगम यात्रा का आनन्द मिलेगा, साथ ही साथ क्षेत्र के वातावरण भी प्रदूषण रहित रहेगा।

इसके अतिरिक्त उन्होंने मार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थिति, मार्ग में आने वाले माइनर व मेजर ब्रिज आदि का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक झांसी को संरक्षा एवं यात्री सुविधाओं से जुड़े महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान संदीप माथुर मंडल रेल प्रबंधक,  सत्य प्रकाश दुबे वरि. मंडल इंजीनियर (पूर्व) एवं अखिल शुक्ल मंडल वाणिज्य प्रबंधक साथ रहे।

यह भी पढ़ें : बेटे के अपहरण की शिकायत करने कोतवाली गई महिला ने वापस आकर खुदकुशी की 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0