झांसी डीआरएम के निरीक्षण के दौरान, विस्फोट से छतरपुर-खजुराहो रेलवे ट्रैक 100 मीटर उखड़ गया

छतरपुर अवैध पत्थर उत्खनन करने किए विस्फोट से छतरपुर-खजुराहो रेलवे ट्रैक 100 मीटर उखड़ गया। विस्फोट के...

झांसी डीआरएम के निरीक्षण के दौरान, विस्फोट से छतरपुर-खजुराहो रेलवे ट्रैक 100 मीटर उखड़ गया

छतरपुर अवैध पत्थर उत्खनन करने किए विस्फोट से छतरपुर-खजुराहो रेलवे ट्रैक 100 मीटर उखड़ गया। विस्फोट के समय उत्तर मध्य रेल झांसी डीआरएम आशुतोष सेक्शन में निरीक्षण कर रहे थे। हवा में उड़े पत्थरों की चपेट में आकर एक किसान का मकान ध्वस्त हो गया। रेलवे की ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इससे छतरपुर-खजुराहो ट्रैक पर दोपहर तीन बजे के बाद से रेल यातायात ठप हो गया। घटना के बाद कलेक्टर संदीप जीआर ने क्रशर बंद करवाकर खनिज अमले को जांच सौंपी है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट का रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बनाः केंद्रीय पर्यावरण मंत्री 

बुधवार को झांसी से आए डीआरएम आशुतोष रेल अमले के साथ सेक्शन में निरीक्षण कर रहे थे। दोपहर में करीब तीन बजे छतरपुर-खजुराहो रेल ट्रैक पर धनुपुरा गांव के पास जबरदस्त विस्फोट हुआ। आवाज करीब पांच किमी दूर तक लोगों को सुनाई दी। बड़े बड़े पत्थर धनुपुरा में रेलवे ट्रैक पर गिरे। इससे करीब 100 मीटर ट्रैक उखड़ गया। ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। ट्रैक उखड़ने की सूचना के बाद रेल यातायात पूरी तरह से रोकने के निर्देश जारी किए गए। डीआरएम ने इंजीनियरिंग की टीम और आरपीएफ की टीम के साथ मुआयना किया।

Jhansi DRM Inspection

यह भी पढ़ें - कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू, 45 से 50 मिनट में पूरा होगा सफर

धनुपुरा गांव के पास ओम सांई राम के नाम से क्रेशर संचालित है। संचालक रुचि जैन हैं। विस्फोट के बाद से क्रशर पर काम करने वाले कर्मचारी भाग गए। खनिज अधिकारी अमित मिश्रा का कहना है कि क्रशर से कितना अवैध खनन किया जा रहा था, इसकी नापजोख की जाएगी। संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल क्रशर का संचालन बंद करवा दिया गया है। 

यह भी पढ़ें - लाखों रुपये मूल्य की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार

रेलवे पीआरओ मनोज सिंह ने बताया कि रेलवे की ओर से भी क्रशर संचालक और उनके कर्मचारियों पर एफआइआर करवाई जाएगी। ट्रैक उखड़ने से ग्वालियर की ओर से खजुराहो जाने वाली उदयपुर खजुराहो एक्सप्रेस और भोपाल की ओर जाने वाली महामना एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हुईं हैं। इस बीच पुलिस ने इस मामले में खदान संचालक रुचिर जैन और ब्लास्ट करने वाली कंपनी भोला एक्सप्लोसिव के प्रोपराइटर हरिश्चंद्र पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं खनिज विभाग ने खदान को भी सील कर दिया है।

इसके पहले  विभिन्न परियोजना को गति प्रदान करने एवं खंड में प्रचलित संरक्षा मानकों का अवलोकन करने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई-ललितपुर-टीकमगढ़-खजुराहो-वीरांगना लक्ष्मीबाई रेल खण्ड का निरीक्षण किया गया।  कार्यक्रम के तहत ललितपुर-बसारी के रेलखंड का निरीक्षण, यान की पिछली खिड़की (विंडो ट्रेलिंग) से किया गया।  

यह भी पढ़ें - अयोध्या में शहीद हुए कारसेवकों की याद में बजरंगियों ने किया रक्तदान

आशुतोष द्वारा उक्त रेलखंड के मध्य आने वाले स्टेशनों, खंडों और पुलों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं के निरीक्षण के साथ-साथ चल रहे विकास कार्य का भी गहन निरीक्षण किया। छतरपुर-टीकमगढ़ क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान उन्हौने सर्कुलेटिंग क्षेत्र तथा खानपान ईकाइयों सहित उपलब्ध यात्री सुविधाओं एवं उनके रख रखाव का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संरक्षा के दृष्टिगत उक्त रेलखंड के सभी पुल आदि का सघन निरीक्षण किया तथा उनके अनुरक्षण से जुड़े अधिकारीयों कर्मचारियों के ज्ञान की परख की तथा विकासशील कार्यों की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें - चित्रकूटः राम वनगमन मार्ग को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
2
wow
0