चित्रकूटः राम वनगमन मार्ग को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव

यूपी सरकार और केंद्र सरकार अयोध्या से चित्रकूट को जोड़ने के लिए वनगमन मार्ग का निर्माण करा रही है। 210 किमी लंबे...

चित्रकूटः राम वनगमन मार्ग को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव

यूपी सरकार और केंद्र सरकार अयोध्या से चित्रकूट को जोड़ने के लिए वनगमन मार्ग का निर्माण करा रही है। 210 किमी लंबे मार्ग का निर्माण 4550 करोड़ रुपए से किया जा रहा है। जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। इधर चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में राम वनगमन मार्ग पैकेज 5 के संबंध में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक हुई। उन्होंने राम वनगमन मार्ग को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए प्रस्ताव मांगा है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट का रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बनाः केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

उन्होंने उप जिलाधिकारी राजापुर, कर्वी व मानिकपुर से कहा कि जो गांव राम वनगमन मार्ग के अंतर्गत आते हैं। उनका सर्वे कराकर एनएच प्रयागराज के अधिकारियों को नक्शा उपलब्ध कराएं। एनएच अधिकारियों से कहा कि एक पत्र उप जिलाधिकारियों को दें कि पैकेज 4 व पैकेज 5 के अंतर्गत जिन गांव व जगह से राम वनगमन मार्ग का निर्माण कराया जाना है, उस क्षेत्र की जमीन बेचने पर रोक लगाई जा सके।

ramvangaman

यह भी पढ़ें - डिफेंस कॉरिडोर के रक्षा उत्पाद इकाइयों में काम करने से युवाओं को पहले ट्रेनिंग दी जायेंगी, यहां बनेगा ट्रेनिंग सेंटर

डीएम ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड को निर्देश दिए कि जो सड़कें विभाग की हैं उन्हें एनएचएआई को तत्काल हैंडओवर करा दें। उन्होंने राम वनगमन मार्ग को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिए। वन निगम व वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि एनओसी और पेड़ों के कटान का कार्य शीघ्र कराएं, ताकि निर्माण कार्य शुरू हो सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शासन से कार्य शुरू कराने व पूर्ण करने के लिए गाइड लाइन जारी की गई है।

यह भी पढ़ें - श्रम विभाग की टीम ने छापा मारकर चिन्हित किए 3 बाल श्रमिक

उसी के अनुसार सभी व्यवस्थाएं कराकर गुणवत्तायुक्त कार्य कराए जाएं। बैठक में एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा, एसडीएम न्यायिक कर्वी रामजन्म यादव, अधिशासी अभियंता कृष्ण कुमार सहित वन विभाग, वन निगम, एनएच प्रयागराज के अधिकारी मौजूद रहे। 210 किमी लंबे मार्ग का निर्माण 4550 करोड़ रुपए से किया जा रहा है। जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। लोक निर्माण विभाग का नेशनल हाईवे खंड इसका निर्माण करेगा।

बताते चले राम वनगमन मार्ग अयोध्या से शुरू होकर सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, श्रृंगवेरपुर धाम, मंझनपुर, राजापुर होते हुए चित्रकूट तक जाएगा। रास्ते में पड़ने वाले रामायण कालीन भरतकुंड, सीताकुंड, श्रृंगवेरपुर धाम समेत इन मार्ग पर रामायण काल से जुड़े स्थलों का भी विकास पर्यटन विभाग की तरफ से किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0