वर्षा और बिजली कड़कने पर घरों से न निकले,बिजली गिरने पर करे ये उपाय

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान में वर्षा का मौसम चल रहा है, जिसमें आकाशीय विद्युत  तड़ित गिरने के कारण...

वर्षा और बिजली कड़कने पर घरों से न निकले,बिजली गिरने पर करे ये उपाय
फाइल फोटो

झाँसी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान में वर्षा का मौसम चल रहा है, जिसमें आकाशीय विद्युत तड़ित गिरने के कारण कई घटनाएं संज्ञान में आयी है। शासन द्वारा आकाशीय विद्युत गिरने से होने वाली घटनाओं से बचाव हेतु दिशा-निर्देश निर्गत किए। उन्होंने कहा की विद्युत तड़ित के समय तत्काल निकट की किसी बिल्डिंग में आश्रय लें। खुले क्षेत्र में किसी नीची जगह पर जाएँ जैसे कि खड्ड या घाटी की सुरक्षित रहे।

यह भी पढ़ें - बंधी का पानी ओवरफ्लो होकर इंगोहटा में घुसा 500 घर जलमग्न

 उन्होंने बताया कि यदि आप खुलें में है और अलग-अलग पेड़ है उनकी ऊचांई से दोगुनी दूरी पर जमीन पर लेट जायें। जब तड़ित की आवाज सुनाई दे तो बाहर न जायें तड़ित विद्युत की क्रियाशीलता रेडिएटर्स, स्टोक्स, धातु की पाईप, सिंक, फोन, और अग्नि के स्थलों पर अधिक होती है। अतः इनसे दूर रहें। 

यह भी पढ़ें - प्राथमिक स्कूल से बच्चों की खेल सामग्री चुराने वाले 3 अभियुक्त गिरफ्तार

 जिलाधिकारी ने कहा कि यदि आप पानी में है तो पानी से बाहर आ जाये। जब आपके रोंगटे खड़े हो जाये या त्वचा में झनझनाहट होने लगे तो तुरन्त ही जमीन पर लेट जायें।  इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि हेअर ड्रायर, इलेक्ट्रिक टूथब्रश या इलेक्ट्रिक रेजर, प्लग-इन बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। तूफान के दौरान टेलीफोन का प्रयोग न करें। बिजली बाहर की टेलीफोन लाइनों से टकरा सकती है

और बाहर धातु की वस्तुओं का प्रयोग न करें। लोहे के टावर्स के नजदीक न जायें। गांव में भारी वर्षा व आकाशीय विद्युत के संबंध में मुनादी कराने, ग्राम प्रधानों को सतर्क करने तथा दामिनी ऐप डाउनलोड करने के निर्देश सभी तहसीलदार को निर्देश दिए गए है । कल आकाशीय विद्युत गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें - आकाशीय बिजली से अब तक 14 लोग गवां चुके जान

 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0