उप्र में बारिश का कहर, अभी 13 अक्टूबर तक इन जिलों में भारी बारिश की सम्भावना

उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित है, प्रदेश के कई जिलों में बारिश के कहर और आकाशीय बिजली से..

उप्र में बारिश का कहर,  अभी 13 अक्टूबर तक इन जिलों में भारी बारिश की सम्भावना
फाइल फोटो

  •  13 अक्टूबर तक प्रदेश के जिलों भारी बारिश की सम्भावना

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश के कहर और आकाशीय बिजली से करीब 30 से अधिक लोगों के मरने की खबर सामने आ रही हैं। बारिश के जिलों में 12वीं तक के स्कूल बंद किए गए हैं। मौसम विभाग ने चौबीस घंटे के भीतर तेज बारिश की सम्भावना जतायी है और कई जिलों को रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - बंधी का पानी ओवरफ्लो होकर इंगोहटा में घुसा 500 घर जलमग्न

सोमवार को जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 37.4 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि एक दिन में सामान्य बारिश का औसत 1.2 मिमी है। सबसे ज्यादा बिजनौर जिले में 130.4 मिमी व बरेली में एक दिन में 110.6 मिमी बारिश हुई। प्रतापगढ़ में 89 मिमी, बाराबंकी में 77.3 मिमी बारिश हुई है। इसी तरह कनौज में 71.2 मिमी और लखीमपुर खीरी जिले में 78.4 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने 13 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में बारिश होने की सम्भावना जताई है। मौसम विभाग ने 52 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी करते हुए 27 जिलों में रेड अलर्ट मोड पर रखा है।

  • बारिश का कहर, हुई जनहानि

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कई जिलों में भारी बारिश हुई है। इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिरी। बरसात और चली हवाओं के साथ पूरी तरह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश के चलते कही मकान गिरे तो कही पेड़। बिजली के पोल सड़क पर गिरने से आवागमन बाधित हो गया। कई जिलों में बिजली प्रभावित रही। बारिश का कहर और आकाशीय बिजली से करीब अब तक 30 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। संख्या में इजाफा भी हो सकता है। इसमें अकेले केवल अलीगढ़, ब्रज मंडल, बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत में चार-चार लोगों की मौत हुई है। सीतापुर, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर में भी इतने ही लोगों की जान गई है। हालांकि अभी तक राहत विभाग या शासन की ओर से इसके बारे में कोई सूचना नहीं जारी की है कि बारिश से कितनी जनहानि हुई है।

  • फसलें बर्बाद हुई है

सितम्बर माह की आखिरी दिनों और अब अक्टूबर माह की शुरुआत में लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में लोगों के ऊपर कहर बनकर बरस रही है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो ही गया है तो वहीं फसलें भी बर्बाद हो गई हैं।

कृषि वैज्ञानिक डाॅ. एपी सिंह का मनाना है कि इस बारिश के कारण रबी की फसल की बुआई में तो देर होगा ही, इसके साथ ही खरीफ की फसलों को भी काफी नुकसान होगा। सब्जियों के लिए भी यह नुकसानदायक है।

  • इन जिलों में रेड अलर्ट

उप्र में अगले चौबीस घंटे झांसी, जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, एटा, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

  • मुख्यमंत्री ने दिए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश से प्रभावित जिलों में पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें। जलभराव की स्थिति में प्रभावित इलाकों में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए।

उल्लेखनीय है उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश होने के चलते लखनऊ, कानपुर, कानपुर देहात, बरेली, मथुरा, बहराइच जैसे करीब दर्जनभर जिलों में 12वीं तक के स्कूल आज बंद रहे हैं।

यह भी पढ़ें - नेताजी मुलायम सिंह यादव को अंतिम विदाई देने सैफई में उमड़ा जनसैलाब, हर किसी की आंखें नम

यह भी पढ़ें - प्राथमिक स्कूल से बच्चों की खेल सामग्री चुराने वाले 3 अभियुक्त गिरफ्तार

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0