बाँदा : कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण अनिवार्य, दिखाने होंगे आईडी कार्ड 

राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वैक्सीन देने की तैयारी जोरों पर है। इसके लिए..

बाँदा : कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण अनिवार्य, दिखाने होंगे आईडी कार्ड 

कोविड संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार  

राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वैक्सीन देने की तैयारी जोरों पर है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया गया है। हालांकि वैक्सीनेशन को लेकर आमजन अब थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन अब भी अधिकतर के मन में टीकाकरण के प्रति कई सवाल भी हैं।  

इस दिशा में परिवार कल्याण मंत्रालय ने टीकाकरण से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देते हुए एक पुस्तिका जारी कर टीकाकरण से संबंधित आशंकाओं व भ्रांतियों को भी दूर किया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी पुस्तिका का हवाला देते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य डा.आरबी गौतम ने बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है।

यह भी पढ़ें - कोरोना वायरस के साथ एक और वायरस का देश में खतरा मंडराया

इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं,  दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं। इसके बाद अन्य आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले पंजीकरण कराना होगा। उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा सूचित किया जाएगा। पंजीकरण के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। पहचान पत्रों में आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट आॅफिस द्वारा जारी पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड को शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को सरकारी जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण के दिए निर्देश 

इन सावधानियों का भी करना होगा पालन  

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र में आराम करना चाहिए। यदि बाद में कोई असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें। 

यह भी पढ़ें -  कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरतेंः मुख्यमंत्री

28 दिनों के अंदर लेनी होगी दूसरी खुराक  

कोरोना वैक्सीन व्यक्ति की रजामंदी के बाद ही दिया जाना है।  यद्यपि. स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए कोरोना वैक्सीन आवश्यक भी है। साथ ही वैक्सीन की पूरी खुराक पूरा करने के लिए 28 दिन के अंदर एक व्यक्ति द्वारा इसकी दो खुराक लेने की सलाह दी गयी है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह स्पष्ट भी किया है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के दो सप्ताह बाद आमतौर पर एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है।

यह भी पढ़ें - वैक्सीनेशन के लिए बांदा में हुआ ड्राई रन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0