सावन के तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल का हुआ विशेष श्रृंगार, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

देश भर में आज सावन का तीसरा सोमवार और हरियाली अमावस्या का त्यौहार मनाया जा रहा है...

सावन के तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल का हुआ विशेष श्रृंगार, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु
Mahakal, Ujjain

उज्जैन

आज सोमवती अमावस्या की भी तिथि है। एक साथ तीन तिथि पड़ने से यह एक शुभ और दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सावन सोमवार पर  बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार भी किया गया ।

यह भी पढ़ें : 'बाबा सुजावन' के दर्शन किये बगैर 'चित्रकूट धाम' का दर्शन अधूरा

उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में भगवान शिव की भस्मारती के बाद उनका विशेष श्रृंगार हुआ। सावन के तीसरे सोमवार को सोमवती अमावस्या का भी संयोग बना हुआ है। ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के महाकालेश्वर मंदिर में पहुंच रहे हैं। हालांकि कोरोना संकट को देखते हुए मंदिर में सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं प्रवेश दिया जा रहा है। मंदिर समिति ने केवल मध्य प्रदेश के भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी है। 

यह भी पढ़ें : अपर पुलिस महानिदेशक नोडल ऑफ़िसर पहुंचे मऊरानीपुर कोतवाली 11 बिंदुओं पर की समीक्षा

उज्जैन महाकाल के पुजारी आशीष ने बताया कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के कपाट को जलाभिषेक के लिए सुबह 2:30 बजे खोल दिए गया। इसके बाद बाबा का जलाभिषेक कर पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया। आज शाम 4 बजे भगवान महाकाल की सवारी निकलेगी। इस दौरान बाबा महाकाल श्रद्धालुओं का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश के ओंकोरश्वर-ममलेश्वर ज्योर्तिलिंग और मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में भी भोलेनाथ की विशेष आरती और पूजा अर्चना हुई।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0