केसीएनआईटी आई.टी.आई. का है यह प्रयास, करें रोजगार की पढ़ाई, चलो चलें आई.टी.आई.

भारत सरकार के दिशा-निर्देषों के आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद उ.प्र. के माध्यम से आई.टी.आई चलो अभियान का संचालन किया जा रहा है...

केसीएनआईटी आई.टी.आई. का है यह प्रयास, करें रोजगार की पढ़ाई, चलो चलें आई.टी.आई.
KCNIT, Banda

इस पांच दिवसीय अभियान के तहत आज केसीएनआईटी (प्रा.) आई.टी.आई. बाँदा द्वारा भी एक टीम बाँदा मण्डल के क्षेत्रों नरैनी के तिन्दवारा, गिरवाँ, पडुई आदि, अतर्रा रोड के बडोखर खुर्द, डिंगवाही आदि, तिन्दवारी रोड के महोखर, पचनेही, तिन्दवारी आदि, चिल्ला रोड के लुकतरा, लामा, पपरेन्दा आदि एवं बबेरू रोड के जारी, हथौरा, दोहा आदि गाँवों में वहां के विद्यार्थियों को आई.टी.आई. कोर्स सम्बन्ध में जानकारी देने के लिए संस्थान के निदेशक महोदय पी.सी. चौधरी एवं प्रधानाचार्य महोदय द्वारा रवाना की गयी। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक विद्यार्थियों को आई.टी.आई. करने के लिए प्रेरित करना है।

यह भी पढ़ें : नई डिवाइस आरटीईएस के जरिए यात्रियों को जल्द मिलेगी ट्रेनों की सटीक जानकारी

ज्ञात्वय हो कि भारत सरकार एन.सी.वी.टी. के माध्यम से देश भर में आई.टी.आई. का संचालन किया जाता है। माननीय प्रधानमंत्री जी का यह मानना है कि यदि आज का युवा स्किल्ड होगा तो उसे रोजगार के अवसर अधिक प्राप्त होंगे। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आई.टी.आई. चलो अभियान का शुभारम्भ किया गया है। केसीएनआईटी (प्रा.) आई.टी.आई. बाँदा द्वारा अभियान के प्रथम चरण में नरैनी तथा उसके आस-पास के क्षेत्रों में भ्रमण कर विद्यार्थियों एवं अभिवावकों से सम्वाद कर उन्हें इस अभियान की उपयोगी बतायी, साथ ही उन्हें यह भी जानकारी उपलब्ध करायी की यदि विद्यार्थी 10वीं गणित और विज्ञाान के साथ पास कर चुका है तो वह संस्थान में संचालित टेड फिटर और इलेक्ट्रीशियन के माध्यम से आई.टी.आई. कर सकता है। यह पाठ्यक्रम दो वर्ष का होता है, इसको पास करने के बाद उस विद्यार्थी को डिप्लोमा प्राप्त होता है। दो वर्ष की आईटीआई उत्तीर्ण करने के बाद हिन्दी की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर कक्षा 12 समकक्ष माना जायेगा।

यह भी पढ़ें : पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथी को आया गुस्सा और फिर...

 पाठ्यक्रम में प्रवेश आनलाईन माध्यम से फार्म भरकर होते है। जिसकी अन्तिम तिथि 31 अगस्त 2020 है। आनलाईन फार्म भरने के लिए परिषद की वेबसाइट www.scvtup.in पर आवेदन कर सकते है। आनलाईन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की सहायता हेतु निम्न नम्बरों पर 8887402761, 9450230370, 9555218816 सम्पर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : एक साथ एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत का रहस्य क्या है ?

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0