बुन्देलखण्ड को लेकर संजीदा हैं योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश के सभी 18 मण्डलों में संचालित विकास कार्यों की मण्डलवार समीक्षा की गई है..

बुन्देलखण्ड को लेकर संजीदा हैं योगी आदित्यनाथ

लखनऊ,

  • परियोजनाओं को समय से संचालित करने के उद्देश्य से जमीन की उपलब्धता करें सुनिश्चित 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश के सभी 18 मण्डलों में संचालित विकास कार्यों की मण्डलवार समीक्षा की गई है। समीक्षा बैठकों में मण्डल के वरिष्ठ अधिकारियों से कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई, वहीं दूसरी ओर जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुए विकास गतिविधियों के बारे में उनका फीडबैक लिया गया। उन्होंने शासन स्तर पर संज्ञान में आए मामलों का प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए फील्ड स्तर पर विकास कार्यों को पूरी गति से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से झांसी मण्डल के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में निर्माण कार्यों का विशेष महत्व है। इसलिए जल निगम सहित निर्माण कार्यों से जुड़ी सभी एजेन्सियां अपनी कार्य पद्धति को बेहतर बनाते हुए योजनाओं को पूरी गुणवत्ता से क्रियान्वित करें। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर विकास परियोजनाओं की साप्ताहिक, पाक्षिक एवं मासिक समीक्षा करते हुए कार्यों की प्रगति का भौतिक सत्यापन किया जाए। 10 करोड़ रुपये से कम लागत वाली परियोजनाओं की भी नियमित समीक्षा की जाए। 
उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए भूमि की उपलब्धता आवश्यक है। इसके दृष्टिगत परियोजनाओं को समय से संचालित करने के उद्देश्य से जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
झांसी स्मार्ट सिटी व अमृत योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश 
मुख्यमंत्री ने झांसी स्मार्ट सिटी योजना तथा अमृत योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना की निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं को तेजी से पूरा करते हुए पानी के कनेक्शन दिए जाएं, ताकि जनता को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का कार्य जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विधि विज्ञान प्रयोगशाला, झांसी का कार्य अगले माह पूर्ण हो जाएगा।
नवीन सड़कों का निर्माण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप हो
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों का नोडल अधिकारी से सत्यापन कराने तथा इन निर्माण कार्यों की शत-प्रतिशत जियो टैगिंग सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निर्माण कार्य पर योजना का नाम तथा व्यय की गई धनराशि का विवरण अवश्य अंकित किया जाए। समस्त सम्बन्धित विभाग सड़कों को गड्ढामुक्त करने का कार्य करे। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि नवीन सड़कों का निर्माण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप किया जाए।
व्यावसायियों-उद्यमियों को ऋण सुविधा करायी जाए उपलब्ध
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के तहत गोदामों व कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कराया जाए। इस सम्बन्ध में जनप्रतिनिधिगण से समन्वय करते हुए योजनाबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाए। ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के तहत प्रत्येक जनपद के उत्पाद की ब्राण्डिंग करते हुए उनको बढ़ावा दिए जाने की कार्य योजना बनायी जाए। बैंकर्स कमेटी की बैठक कर ओडीओपी तथा एमएसएमई के तहत व्यावसायियों एवं उद्यमियों को ऋण सुविधा उपलब्ध करायी जाए।
ग्राम सचिवालय व सामुदायिक शौचालय को लेकर दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ग्राम सचिवालय व सामुदायिक शौचालय के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाते हुए भूमि चिह्नित की जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय ग्रामीणों की सुविधा, सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजन तथा 03 से 05 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में उपयोगी सिद्ध होंगे। इसी प्रकार सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से स्वच्छ भारत मिशन को और गति मिलेगी। इसलिए इन कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए संचालित किया जाए। इनका शिलान्यास व लोकार्पण के कार्य जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाए।
अन्ना प्रथा की समस्या के समाधान के लिए करें काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए गो आश्रय स्थलों का विशेष महत्व है। अन्ना प्रथा की समस्या के समाधान के लिए गो आश्रय स्थलों को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। उन्होंने ‘मुख्यमंत्री निराश्रित-बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना’ के अन्तर्गत इच्छुक व्यक्तियों को गौ आश्रय स्थलों से गोवंश उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खनन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पारदर्शी और त्वरित ढंग से निर्णय लिए जाएं।
अनियमितताओं पर सख्ती से अंकुश लगाते हुए इनसे जुड़े तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। इस कार्य में तकनीक का भरपूर उपयोग किया जाए। उन्होंने आगामी 01 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले खनन कार्य को पारदर्शी ढंग से संचालित किए जाने के निर्देश दिए।
बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए सिंचाई परियोजनाएं अत्यन्त महत्वपूर्ण
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए सिंचाई परियोजनाएं अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सिंचाई परियोजनाओं को तेजी से पूरा किया जाए। उन्होंने एरच बहुउद्देशीय बांध परियोजना को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कचनौदा बांध परियोजना के निर्माण के सम्बन्ध में तेजी से निर्णय लेकर कार्यवाही की जाए। जनपद ललितपुर में बण्डई बांध परियोजना के बारे में त्वरित निर्णय लेकर कार्य को तेजी से आगे बढ़ाएं। उन्होंने बानपुर, जनपद ललितपुर में एकलव्य माॅडल विद्यालय का कार्य पूर्ण करने के लिए धनराशि जारी करने के निर्देश दिए।
कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर बेहतर बनाने को लेकर करें काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि झांसी मण्डल में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। उन्होंने जनपद जालौन में वेण्टीलेटर्स को क्रियाशील करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले में दो एनेस्थीसियोलाॅजिस्ट की तैनाती करायी जाए। उन्होंने मेडिकल टेक्नीशियन को प्रशिक्षित किए जाने के निर्देश भी दिए।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0