डूडा अधिकारी ने क्यो कहा- पीएम आवास योजना में लाभार्थी बिचौलियों से रहे सावधान 

केंद्र सरकार ने जिले के शहरी गरीबों को पक्का मकान मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई है। जिसके तहत जनपद के हजारों...

डूडा अधिकारी ने क्यो कहा- पीएम आवास योजना में लाभार्थी बिचौलियों से रहे सावधान 

बांदा,

केंद्र सरकार ने जिले के शहरी गरीबों को पक्का मकान मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई है। जिसके तहत जनपद के हजारों परिवारों को पक्के आशियाने मुहैया हो चुके हैं जबकि हजारों अन्य परिवार भी उक्त योजना का लाभ हासिल करने की कवायद में जुटे हुए हैं। वहीं मौके का फायदा उठाने के उद्देश्य ऐसे बिचौलिया भी सक्रिय हैं। जो योजना का लाभ  दिलाने की आड़ में आवेदकों से रकम ऐंठकर अपनी जेब भर रहे हैं। जिला डूडा अधिकारी राकेश कुमार जैन ने लाभार्थियों से कहा है कि वह ऐसे बिचौलियों से सावधान रहे। 

यह भी पढ़े :चित्रकूट : इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे, युद्ध स्तर पर तैयारी

इस तरह का एक मामला शुक्रवार को उस समय आया जब शहर के खुटला रहूनियां मोहल्ले के निवासी दो लाभार्थी डूडा कार्यालय पहुंचे और आरोप लगाया कि उनसे विभाग के एक कर्मचारी ने पीएम आवास योजना की किस्त दिलाने के नाम पर रुपए की मांग की। जब इस बारे में आरोपित कर्मचारी से डूडा अधिकारी में बातचीत की तो उसमें अपने आप को निर्दाेष बताया और कहा कि अगर मैंने उनसे कोई पैसा मांगा है तो उसका साक्ष्य दिखाएं। साथ ही यह भी कहा कि उसने लाभार्थी से कहा था कि अगर उसका फाउंडेशन का काम पूरा हो गया है तो बता दें ताकि उसके आवास की जिओ टैगिंग कराई जा सके।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड की बंजर जमीन पर अब किसानों ने शुरू की स्ट्राबेरी की खेती

इस संबंध में डूडा अधिकारी राकेश कुमार जैन ने बताया कि इन लाभार्थियों द्वारा विभाग के संदीप नामक व्यक्ति पर पैसा मांगने का आरोप लगाया गया था। तब मैंने लाभार्थी का स्टेटस कंप्यूटर में चेक किया जिसमें पाया गया कि एक लाभार्थी को पहली किस्त मिल चुकी है जिसके दूसरी किस्त के लिए जियो टैगिंग भी हो चुकी है और उसके खाते में पैसा भी भेज दिया गया है। जबकि दूसरे लाभार्थी के मकान के फाउंडेशन के बाद जियो टैगिंग होनी है। उन्होंने बताया कि कुछ लोग लाभार्थियों से इस समय अवैध वसूली कर रहे हैं। ऐसे बिचौलिया जिनका इस विभाग से कोई लेना देना नहीं है। वह लाभार्थियों का आधार कार्ड लेकर उनके यहां पहुंच जाते हैं। किस्त दिलाने का दावा करते हैं। जैसे ही उन्हें पता चलता है फला-फला व्यक्तियों किस्त आ गई तो वह फिर वहां जाते हैं और कहते हैं कि हमारे प्रयास सेतुम्हारे खाते में पैसा आ गया है। इसके बदले में उनसे अवैध धन की वसूली करते हैं।

यह भी पढ़े :बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे सहित यूपी के सभी एक्सप्रेस-वे पर फर्राटे से दौड़ेंगी ई-व्हीकल 


जिला डूडा अधिकारी ने कहा कि ऐसे तत्वों से लाभार्थी सावधान रहें। अगर कोई व्यक्ति जो उनसे धन की मांग करता है और अपने आप को डूडा विभाग का कर्मचारी बताता है। ऐसे लोगों का लाभार्थी वीडियो बना लें, आवाज को रिकॉर्ड कर ले। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ साक्ष्य मिलने पर तत्काल मेरे द्वारा मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे ही एक दलाल के खिलाफ विभाग द्वारा कार्रवाई की जा चुकी है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0