चित्रकूट : इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे, युद्ध स्तर पर तैयारी

भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन...

चित्रकूट : इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे, युद्ध स्तर पर तैयारी

चित्रकूट। भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के संस्थापक स्व.अरविंद भाई मफतलाल की 100 वीं जयंती पर उनकी समाधि पर पुष्पांजलि देने के बाद पीएम मोदी जानकीकुंड नेत्र चिकित्सालय परिसर में तैयार किए गए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे। इसी परिसर में ट्रस्ट के संस्थापक के आवास में पीएम भोजन कर सकते हैं। इसे लेकर तैयारियां चल रही हैं।

मानव कल्याण की कामना को लेकर धर्म नगरी चित्रकूट में सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय जानकीकुंड का शुभारंभ संत रणछोड़दास महाराज की संकल्पना पर देश के प्रसिद्ध कारोबारी रहे अरविंद भाई मफतलाल ने किया था। वह सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के संस्थापक रहे है। जिनकी 100 वीं जयंती को बडे धूमधाम से मनाने की तैयारियां चल रही हैं।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड की बंजर जमीन पर अब किसानों ने शुरू की स्ट्राबेरी की खेती
 
गौरतलब है कि संत रणछोड़दास महाराज का संकल्प था कि गरीबों की आंखों का इलाज मुफ्त होना चाहिए। इसी मकसद से नेत्र चिकित्सालय का सबसे पहले शुभारंभ प्रमोद वन से हुआ था। अरविंद भाई मफतलाल ने आखिरी सांस लेने से पहले धर्मनगरी चलने की इच्छा परिजनों से जाहिर की थी। उनको उस दौरान चार्टर प्लेन से सतना लाया गया था। इसके बाद वह जानकीकुंड परिसर में बने अपने आवास में रहे। यहीं पर उन्होंने कार्तिक माह की चतुर्थी यानि की 30 अक्टूबर 2011 को अंतिम सांस ली। उनकी जयंती तारीख के बजाय तिथि के हिसाब से हर साल मनाई जाती है। इसी तिथि को उनके गुरुदेव संत रणछोड़दास महाराज का जन्मदिन भी है। मौजूदा समय पर ट्रस्ट की मुख्य जिम्मेदारी निभा रहे अरविंद भाई मफतलाल के नाती विशद भाई मफतलाल इसी आवास में रहते है। उनका मुंबई से अक्सर आना-जाना बना रहता है। प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए इस आवास की विशेष साफ-सफाई और रंग-रोगन कराया गया है। फूलों के गमले रखवाए गए है। यहां प्रधानमंत्री के भोज कार्यक्रम की भी तैयारी है, जिसमें विशद भाई मफतलाल के परिजन समेत कुछ चिन्हित वीआईपी शामिल हो सकते हैं। भोजन में प्रधानमंत्री के पसंदीदा व्यंजन बनाए जाने की तैयारी है।

यह भी पढ़े : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री ने जताया आभार

दिल्ली से आया टेंट, बनाया जा रहा पंडाल

जानकीकुंड परिसर में कार्यक्रम स्थल पर पंडाल तैयार किया जा रहा है। यहां पर दिल्ली से टेंट मंगवाया गया है। बताते हैं कि करीब डेढ़ हजार से अधिक मेहमानों को ट्रस्ट की ओर से आमंत्रित किया गया है। जिनके लिए पंडाल में व्यवस्थाएं की जा रही है। ट्रस्ट कर्मचारियों को अलग-अलग कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं दूसरी ओर एमपी प्रशासन के अधिकारी भी अक्सर आकर तैयारियों का जाजया ले रहे हैं। कार्यक्रम को लेकर खास तौर पर सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़े : महोबा : पेशी पर जा रहे कैदी कारतूस यादव ने किया फेसबुक लाइव, दरोगा और तीन पुलिसकर्मी निलंबित

एमपी प्रशासन ने वाहनों का प्रवेश बंद कर शुरू कराया सड़क निर्माण

सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय जानकीकुंड में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए अंदर लगभग सभी सड़कें तैयार हो गई हैं। इधर एमपी प्रशासन ने मुख्य मार्ग को भी दुरुस्त कराना शुरू कर दिया है। क्योंकि प्रधानमंत्री का तुलसीपीठ व सियाराम कुटीर जाना लगभग तय माना जा रहा है। इन दोनों जगह भी तैयारियां चल रही हैं। एमपी प्रशासन ने दो दिन के लिए रजौला बाईपास से रामघाट की तरफ वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा रखी है। इसके लिए सतना बस स्टैंड व रजौला बाईपास में बैरिकेडिंग लगाई गई है। इस बीच खराब सड़क को दुरुस्त कराने में पीडब्लूडी के अधिकारी जुटे रहे।

यह भी पढ़े : टिकट कटा तो ये भाजपा विधायक, अपनी पीड़ा को बताते हुए रो पड़े

जगद्गुरु के हस्तलिखित ग्रंथ का करेंगे विमोचन

प्रधानमंत्री चित्रकूट आगमन पर तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज से मुलाकात करेंगे। पीठ के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास के मुताबिक जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज के हस्तलिखित ग्रंथ अष्टाध्यायी का प्रधानमंत्री के हाथों विमोचन होगा। गुरु जी ने इस ग्रंथ को 10 हजार पृष्ठों में लिखा है। यहां जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के दिव्यांग छात्र प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री का सियाराम कुटीर जाना भी तय है। वह भारत रत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

यह भी पढ़े : ''राम-लीला'' में किसिंग सीन को लेकर रणवीर-दीपिका का बड़ा खुलासा

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0