देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे 2025 में बनकर होगा तैयार

योगी सरकार जनवरी 2025 में होने वाले कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने के लिए जुट गई है। दिल्ली एनसीआर और देश भर के..

देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे 2025 में बनकर होगा तैयार

योगी सरकार जनवरी 2025 में होने वाले कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने के लिए जुट गई है। दिल्ली एनसीआर और देश भर के लोग सड़क रास्ते से प्रयागराज आसानी से पहुंच सकें लिहाजा राज्य सरकार गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण सिंतबर 2022 से पूरे जोरशोर से शुरू करने जा रही है। लक्ष्य है कि जनवरी 2025 तक यानी बाकी बचे 29 महीनों में गंगा एक्सप्रेसवे का काम हर हाल में पूरा कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में आई तेजी, 94 प्रतिशत से अधिक भूमि का हुआ अधिग्रहण

प्रदेश सरकार पीपीपी मोड पर गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण करवा रही है। यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी कहते हैं-बारह जिलों से होकर जाने वाले गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरी तेजी से जारी है। अभी तक लगभग 94 फीसदी भूमि अधिग्रहण हो चुका है और अधिग्रहण के बाद करीब 343 किमी जमीन का समतलीकरण कर दिया गया है। लक्ष्य है कि बरसात के बाद सितंबर में अधिग्रहण की पूरी कार्रवाई समाप्त कर अक्तूटर से तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि गंगा एक्सप्रेसवे 594 किमी लंबा होगा और यह देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे है। इसमें 594 गांव पड़ेंगे। एक अगस्त तक 6966 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। काम तेजी से हो सके लिहाजा रास्ते में पड़ने वाले सभी बिजली की लाइनों को हटाने का काम चल रहा है। इसमें हाईटेंशन लाइनें भी शामिल हैं। इस काम को भी अक्तूबर तक पूरा करने की तैयारी है। साथ ही पर्यवारण व वन मंत्रालय से भी गंगा एक्सप्रेसवे की एनओसी मिल गई है।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : रेल प्रशासन ने इन स्पेशल गाड़ियों के फेरे बढ़ाये, अब होगी कंफर्म बुकिंग

छह लेन का यह एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र की कंपनी आईआरबी और अडानी समूह मिलकर बना रहे हैं। इसे बाद में आठ लेन तक बढ़ाया जा सकेगा। इसमें मेरठ से अमरोहा तक का 135 किमी का निर्माण आईआरबी और अमरोहा से प्रयागराज तक का काम अडानी समूह द्वारा किया जाएगा। शाहजहांपुर में 3.5 किमी की हवाईपट्टी बनाई जाएगी। इसमें लड़ाकू विमान लैंड कर सकेंगे व उड़ान भर सकेंगे।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि हमारी कोशिश है कि कुंभ को लोगों के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाया जाए। गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण जनवरी 2025 तक पूरा करने की तैयारी है। निर्माणकर्ता कंपनियों ने साइट लैब, साइट कार्यालय और साइट क्लीयरेंस का काम शुरू कर दिया है। तेजी से काम पूरा जारी है और इसे समय पर पूरा कर यूपी के विकास के लिए एक और मील का पत्थर स्थापित किया जाएगा।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

गंगा एक्सप्रेसवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - उप्र के 18 बस अड्डों को विकसित करने के लिए 40 निवेशक आमंत्रित

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0