सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को बांदा जेल भेजने के दिए आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली मुख्तार अंसारी को 2 हफ्ते में पंजाब से वापस यूपी के बांदा जेल भेजने का आदेश दिया है..

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को बांदा जेल भेजने के दिए आदेश

नई दिल्ली,

सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली मुख्तार अंसारी को 2 हफ्ते में पंजाब से वापस यूपी  के बांदा जेल भेजने का आदेश दिया है. प्रयागराज की विशेष एमपीध्एमएलए कोर्ट तय करेगी कि उसे बांदा जेल में रखना या किसी और जेल में रखना है।

बता दें कि पूर्वांचल के माफिया डॉन और बीएसपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को लेकर यूपी और पंजाब सरकारों के बीच इन दिनों सियासी और कानूनी जंग छिड़ी हुई थी।

यह भी पढ़ें - बांदा के टॉपटेन अपराधी के आतंकी संगठनों से तार जुड़े

मुख्तार पंजाब की रोपड़ जेल में है, तो वहीं योगी सरकार उसे यूपी लाकर इलाहाबाद की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट में उसके खिलाफ चल रहे मुकदमों का निपटारा कराना चाहती है।

मुख्तार के खिलाफ इलाहाबाद की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट में इन दिनों दस मुकदमे हैं. इनमे से डबल मर्डर का एक मामला फाइनल स्टेज पर है।

ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है और कभी भी फैसला आ सकता है। इसके अलावा बाकी नौ मुकदमों में छह में इन दिनों गवाही के साथ ट्रायल चल रहा है. बाकी तीन मुकदमों में अभी अदालत ने मुख्तार पर चार्ज फ्रेम यानी आरोप तय नहीं किये हैं।

यह भी पढ़ें - ट्रेनों में जल्द लगेंगे 83 सीटों वाले अत्याधुनिक एलएचबी एसी थ्री कोच

  • 14 माह पहले  बांदा से पंजाब पुलिस ले गई थी

माफिया से सफेदपोश बने मुख्तार अंसारी को 2019 लोकसभा चुनाव के पहले बांदा जेल से पंजाब पुलिस पंजाब ले गई थी और उसे जेल में रखा था। इस दौरान यूपी में मुख्तार अंसारी  को पेशी के लिए आना था लेकिन वह स्वास्थ्य कारणों का बहाना बनाकर यूपी आने से बचता रहा है।

अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यूपी वापस आना पड़ेगा। बताते चले कि मुख्तार अंसारी को बांदा जेल से 22जनवरी 2019 अब पंजाब के मोहाली जनपद की कोर्ट में पेश करने के लिए पंजाब पुलिस गई थी। पता चला है कि विधायक का कोई केस मोहाली में भी विचाराधीन है।

पेशी में हाजिर न होने पर वहां की अदालत ने वारंट जारी कर दिया था। इस वारंट और यूपी में चल रहे मुकदमों से संबंधित अदालतों की अनुमति पत्र के साथ पंजाब पुलिस यहां जिला जेल पहुंची और कानूनी औपचारिकताओं के बाद जेल प्रशासन ने विधायक को पंजाब पुलिस के हवाले कर दिया।

साथ में बांदा पुलिस के एक क्षेत्राधिकारी, दो उप निरीक्षक और लगभग दो दर्जन कांस्टेबल साथ विधायक को वज्रवाहन में ले जाया गया। तब से वह पंजाब में है।

यह भी पढ़ें - झांसी : ट्रेन से दो नन व दो किशोरियों को उतारना पड़ा महंगा, ग्रह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

  • कौन है बाहुबली मुख्तार अंसारी

बसपा के नेता मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता है। जिनका नाम कई अपराधों में सामने आ चुका है। अन्य कई अपराधों समेत बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के आरोप में मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद थे।

यह भी पढ़ें - दमोह में हाइवे पर बस व ट्राला की भिड़ंत, 70 यात्री घायल

  • कई साल से जेल में बंद हैं मुख्तार अंसारी

पूर्वांचल के कुख्यात डॉन मुख्तार अंसारी को लगभग एक साल पहले बांदा में दिल का दौरा भी पड़ चुका है। जिसपर उन्हें इलाज के लिए लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में भेजा गया था। मुख्तार अंसारी बांदा जेल में अपने आपको असुरक्षित महसूस करते थै और वह कई बार शासन को पत्र लिखकर खुद को दूसरी जेल में शिफ्ट करने की गुहार भी लगाते रहे हैं। 

इस बीच प्रदेश सरकार मुख्तार अंसारी को पंजाब से वापस उत्तर प्रदेश लाने को हर हथकण्डे अपना रही है । इस दौरान पेशी के लिए कई बार मुख्तार अंसारी को रोपण से गाजीपुर आना था, लेकिन रोपड़ जेल के अधीक्षक ने मुख्तार के खराब स्वास्थ का हवाला देकर मुख्तार अंसारी को नहीं छोड़ा।

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की याचिका पर सुनवाई के बाद रोपड़ जेल अधीक्षक को 18 दिसंबर 2020 को एक नोटिस जारी किया था। सुप्रीम कोर्ट दोनों सरकारें अपनी-अपनी दलीलों के जरिए मुख्तार को लेकर उलझी रही हैं। आखिरकार आज जीत उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की हुई।

यह भी पढ़ें - रश्मि देसाई का एक और ग्लैमरस फोटोशूट आया सामने, नए Photoshoot ने उड़ाए सबके होश

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0