बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात : यहाँ दो और रैक प्वाइंट बनेंगे, खजुराहो बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

केन्द्रीय रेल्वे एवं कम्युनिकेशन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने महाराजा छत्रसाल..

बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात : यहाँ दो और रैक प्वाइंट बनेंगे, खजुराहो बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन
फाइल फोटो

  • देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू होगी रेल मंत्री की घोषणा

केन्द्रीय रेल्वे एवं कम्युनिकेशन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर खजुराहो में शनिवार को जिला अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। कलेक्टर छतरपुर  संदीप जी आर ने जिले के विकास, नवाचार एवं कार्यों का प्रेजेंटेशन किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा जिले के प्रभारी मंत्री  ओमप्रकाश सखलेचा, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद व्ही. डी. शर्मा, सीधी सांसद  रीति पाठक, पूर्व मंत्री ललिता यादव, विधायक द्वय प्रद्युम्न सिंह लोधी,  राजेश प्रजापति, एसपी सचिन शर्मा,  मलखान सिंह,  अरविंद पटेरिया एवं एनसीआर एवं डब्ल्यूसीआर के जीएम सहित छतरपुर जिले के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन निर्माण को इस वजह से नहीं मिल पा रही रफतार

  • पर्यटन नगरी खजुराहो का रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन
  • छतरपुर एवं खजुराहो में दो और रैक प्वाइंट बनेंगे

रेल मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर आकांक्षी जिलों की गतिविधियों को समझने और आकांक्षी परियोजना से क्षेत्र में आए परिवर्तन को जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से समझने के लिए और जिले की बुनयादी सुविधाओं को विस्तारित करने के उद्देश्य से खजुराहो का भ्रमण कई आयामों में लाभप्रद सिद्ध होगा।  उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री ने जब से नेतृत्व संभाला है, तब से उन्होंने गवर्नेंश को आयाम दिया है।

जिसका मूल मंत्र है सेवा का भाव। सरकार राज करने नहीं, अपितु सेवा करने के लिए है। बीते 6 दशकों के लंबित बुनियादी कामों को वर्तमान सरकार ने धरातल पर शुरू किया है। पीएम खुद को जनता का सेवक कहते ही नहीं करके दिखाते हैं। इसी सेवाभावना के चलते देश के आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े क्षेत्रों में आकांक्षी कार्य योजना शुरू करते हुए उन जिलों को समृद्ध बनाया जा रहा है। सेवा के भाव और भावना के चलते ही आकांक्षी जिलों में सुधार के परिणाम सामने आ रहे हैं। समाज के अंतिम व्यक्ति और अंतिम क्षेत्र को बुनियादी सुविधा की दृष्टि से पायदान पर लाना ही सुशासन है। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट एयरपोर्ट, 90 फीसदी काम पूरा, जल्द होगा शुरू, लीजिये पूरी जानकारी

  • रेल मंत्री ने छतरपुर-खजुराहो को दी सौगात

रेल मंत्री ने देश की इतिहास में चलने वाली पहली रेल की तिथि 16 अप्रैल रेलवे के जन्मदिवस पर खजुराहो को सौगात दी। खजुराहो टूरिज्म के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस भावना को सामने रखकर इसे विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बनाने और देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छतरपुर एवं खजुराहो में दो और रैक प्वाइंट बनेंगे।

साथ ही छतरपुर की टेराकोटा कला को रेलवे निखारेगा और जल मिशन योजना से घर-घर जल पहूँचाने का संकल्प लिया। इस हेतु 30 अप्रैल तक जिले की कार्ययोजना दिल्ली भेजी जाएगी। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि अधिकारी मिलकर कार्ययोजना का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि चैन्नई में 400 ट्रेन के डिब्बों का निर्माणाधीन कार्य जारी है बहुत जल्द ही प्रत्येक माह 4-6 ट्रेन नए स्वरूप में संचालित होगी। उन्होंने कहा कि खजुराहो में रेल सुविधा विस्तार के लिए विद्युतिकरण कार्य आगामी अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - अयोध्या से वन गमन को निकले श्रीराम के पग जहां-जहां पड़े थे, वहां बनेगा राम वन गमन पथ

  • छतरपुर की टेराकोटा कला को रेलवे निखारेगा
  • जल मिशन से घर-घर जल पहुंचाने का लिया संकल्प, 30 अप्रैल तक जिले की कार्ययोजना दिल्ली भेजी जाएगी

जिसके पूरे होते ही प्राथमिकता के आधार पर खजुराहो रेलवे स्टेशन से वंदे भारत रेल शुरू होगी।उन्होंने कहा कि कलेक्टर स्वयं एक इंस्टीट्यूशन है। सेवा भावना से कार्य करें। खजुराहो के रेल विस्तार के लिए बनने वाले प्रजेंटेशन खजुराहो की संस्कृति के मॉडल पर डिजाईन हो। हमारे देश की संस्कृति, इतिहास और टूरिज्म भी विश्व में जाना पहचाना जाता है। इसे ध्यान में रखकर रामायण एक्सप्रेस चालू की गई है।

खजुराहो की संस्कृति के आधार पर भारत गौरव ट्रेन के लिए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर अच्छी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि देश के हर क्षेत्र में कुछ न कुछ विशेष मौजूद है। हमने इसका समूचित उपयोग करने के लिए एक स्टेशन एक प्रोडेक्शन कार्ययोजना को शुरू किया है। अभी तक 19 रेलवे स्टेशन पर इसे शुरू किया गया। इसके जरिए शिल्पकला को विकसित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे 100 दिन में होगा तैयार, जून में मोदी करेंगे उद्घाटन

  • कृषकों को समृद्धशील बनाने सोलर पॉवर लगाने की घोषणा
  • किसानों की जमीन पर बनेंगी सौर उर्जा, किसान और रेलवे में होगा अनुबंध

जिससे शिल्पियों की एक माह में ही 6 महीनें की आय होने लगी है। प्रधानमंत्री देश के 1 हजार रेलवे स्टेशन पर इस विधा का एक साथ उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना में छतरपुर के 1-2 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा। इसमें छतरपुर जिले के सबसे फेमस प्रोडक्टस जोड़े जाएंगे। रेलवे फाटक को बेहतर बनाने की दिशा में नवीन पॉलिसी ला रहे हैं। इसमें जनप्रतिनिधियों से सुझाव ले रहे हैं। जहां जरूरी है वहां ब्रिज भी बनाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार देश के पोस्ट ऑफिस के जरिए भी रेलवे टिकिट सुविधा का विस्तार करने जा रही है। आगामी 6 से 7 महीनों में देश के 45 हजार पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा अमनीजांमा पहन चुकी है। प्रधानमंत्री ने बुंदेलखण्ड के समूचित विकास के लिए केन-बेतवा प्रोजेक्ट को विशेषरूप से स्वीकृत किया है।

इसके पूरे होने से क्षेत्र के लोगों की खेती और आर्थिक दशा सुदृढ़ बनेगी। उन्होंने कहा कि कलेक्टर जिले की टीम को लेकर सेवाभावना के साथ और जनप्रतिनिधियों से विचार विमर्श करते हुए विकास के कार्य करें। रेल मंत्री ने राजनगर तहसील के ग्राम डहर्रा और खजुवा का भ्रमण करने के बाद कहा कि क्षेत्र की भौगोलिक संरचना को देखते हुए और कृषकों की आय बढ़ानें के लिए उन्हंे एक अद्भुत कार्ययोजना समझ में आई जिसके तहत सूर्य की किरणों से यानि सोलर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन करते हुए कृषकों की आय बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि सोलर प्लांट की कार्ययोजना के लिए जनप्रतिनिधि अधिकारी और कृषक आपस में चर्चा करते हुए समय-सीमा में प्रोजेक्ट तैयार करें।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

प्रोजेक्ट ऐसा हो जिसमें कृषकों से उनकी एक से दो एकड़ भूमि अनुबंध के आधार पर सोलर उत्पाद के लिए ली जाए। किसानों को स्थाई आय मिले, उत्पादित ऊर्जा का उपयोग रेलवे में होगा। रेलवे कृषकों को मेंटेनेंश का फिक्स राशि देगी। देश पहला ऐसा पायलट प्रोजेक्ट खजुराहो छतरपुर से शुरू करेंगे। किसानों को प्रेरित करने का काम जनप्रतिनिधि और अधिकारी करें। शुरुआत में जहां टांसफार्मर लगे है। ऐसी जगह का चुनाव करें। यह प्रोजेक्ट 30 अप्रैल तक दिल्ली भेजें। इसमें कलेक्टर भी सहयोग करें। 

रेल मंत्री ने ललितपुर सिंगरौली रेलवे परियोजना में हो रहे विलंब के संबंध में सीधी जिले की सांसद रीति पाठक से प्राप्त सुझाव पर रेलवे अधिकारियों से जानकारी ली। समाधान कारक जानकारी नहीं दिए जाने पर रेल मंत्री ने संबंधित अधिकारियों की क्लास लेते हुए उन्हें इस परियोजना को अनावश्यक रूप से लंबित रखने पर कड़ी फटकार लगाई और कहा कि कार्यशैली में परिवर्तन लाए, जनप्रतिनिधियों को समाधान कारक उत्तर दें।

यह भी पढ़ें - महोबा से कानपुर का ट्रेन से सीधा जुडाव होने से बुंदेलखंड विकास को लगेंगे पंख

देश के लोगों की अपेक्षा को समय पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि परियोजना के साइड पर जीएम कैम्प लगाकर समयसीमा में कार्य को पूर्ण करें। ललितपुर सिंगरौली परियोजना जैसी ही अन्य लंबित परियोजना का भी परिक्षण करें और आगामी तीन महीनों में कमियों को दूर करते हुए परियोजना शुरू कराएं। उन्होंने साफ शब्दों में हिदायत दी कि जो अधिकारी काम नहीं कर सकते हैं। वो बीआरएस लेकर बैठ जाए अन्यथा उन्हें सेवा से बर्खाश्त किया जाएगा। प्रदेश के खनिज मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने रेल मंत्री की जानकारी में खजुराहो सतना रेलवे लाइन में वन विभाग की अड़चनों को सामने रखा। सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा एवं मंचासीन अतिथियों ने देश में पहली रेल चलने की तिथि पर रेल मंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर बधाई दी। सांसद  शर्मा ने कहा कि 16 अप्रैल की तिथि पर देश में पहली ट्रेन चली थी। इस दिन रेल मंत्री द्वारा खजुराहो को दी गई सौगात के लिए बधाई देते हुए उनका आभार भी प्रकट किया। 

कलेक्टर ने पॉवर प्रजेंटेशन के माध्यम से आकांक्षी जिले की महत्वपूर्ण उपलब्धि जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पीएम आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, अमृत सरोवर योजना में शुरू किए गए 100 नये तालाब के कार्यों सहित जलाभिषेक अभियान में किये जाने वाले कार्यों को बिंदुवार रेखांकित किया। उन्होंने दिव्यांगों के कार्यालयों में सरलरूप से आ जा सकने के लिए बनवाये गये रैम्पस की जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांग व्हीलचेयर सहित कार्यालय में आ जा सकें इस हेतु समुचित दरवाजे बनाये जा रहे है। उन्होंने जिले में संचालित 106 स्मार्ट क्लासिस की उपलब्धियों को सामने रखा। उन्होंने कृषि उत्पादन के तहत गेंहू उत्पादन की जानकारी दी एवं हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को भी सामने रखा उन्होंने खजुराहो के समृद्धशाली विकास के लिए यहाँ वर्षभर संचालित होने वाले डांस स्कूल को चालू कराने डांस कैपिटल के रूप में विकसित करने की मांग की तथा स्वच्छता सर्वेक्षण, महिला एवं बाल विकास की गतिविधियों की जानकारी दी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - अब बांदा से मुंबई तक जाना हुआ आसान, रोज करें इन ट्रेनों में सफर

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
4
funny
1
angry
0
sad
0
wow
2